मौसम बदलते ही शरीर में क्यों हो जाती हैं कई तरह की बीमारियां, क्या है इसके पीछे का कारण?

Health Tips: बदलते मौसम के कारण शरीर में सर्दी, जुकाम, बुखार या किसी भी प्रकार का इंफेक्शन जैसी समस्याएं आ जाती है. अधिकतर लोगों के मन में सवाल होगा कि इस तरह की बीमारियां बारिश के मौसम में ही क्यों शुरू हो जाती हैं? आइए जानें.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बदलते मौसम में छोटी-मोटी बीमारियों का होनी आम होती है. क्योंकि मौसम के साथ आसपास के इन्वायरमेंट और टेंपरेचर में काफी बदलाव देखा जाता है.

Health Tips: कई बार ऐसा होता है जब हम आते-जाते बारिश में भींग जाते हैं तो हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है. क्या कभी आप ने सोचा है आखिर ऐसा क्यों होता है? क्यों हम बारिश में भींगते ही बीमार पड़ जाते है जिससे हमें डॉक्टर के पास जाने के नौबत आ जाती है. यदि आपके मन में भी इसी तरह का कोई सवाल है तो आज हम आपको बतायेंगे की आखिर ऐसा क्यों होता है क्या है इसके पीछे का कारण?

बदलते मौसम में छोटी-मोटी बीमारियों का होनी आम होती है. क्योंकि मौसम के साथ आसपास के इन्वायरमेंट और टेंपरेचर में काफी बदलाव देखा जाता है. जिसके कारण गर्मियों के मौसम में टाइफाइड, मलेरिया और डेंगू जैसे वायरल और मानसून में हेपेटाइटिस ए और डायरिया जैसी बीमारियां वहीं सर्दियों के आने पर फ्लू और ब्रोंकाइटिस जैसी कई मौसमी बीमारियां आपको और आपके परिवार को घेर सकती हैं.

इनमे से कुछ बीमारियां केवल सही खानपान से कुछ समय में खुद ही ठीक हो जाती है और कुछ ठीक होने में काफी समय लगाती हैं. जिसके चलते हमें डॉक्टर के पास इलाज करने के लिए जाना पड़ता है. बीमारियों पर किसी का बस नही होता है, लेकिन कुछ सावधानियां बरतने से आप अपना और अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं.

जानें मॉनसून से होने वाली बीमारियां?

जगह-जगह बारिश लगातार होने से कई स्थानों पर पानी भर जाता है जो कि कई दिनों तक वहां पर जमा रहता है. ऐसे में डेंगू चिकनगुनिया और मलेरिया के मच्छर कई बीमारियां फैला सकते हैं. हैजा, टाइफाइड, पेट में इंफेक्शन, डायरिया, और हेपेटाइटिस ए जैसी बीमारियां जो आमतौर पर दूषित पानी और खाने के कारण फैलती हैं.

calender
29 June 2023, 11:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो