Health Tips: गर्मियों में खाने का मन है कुछ मीठा तो तुरंत बनाएं ये लड्डू, मिलेगी शरीर में ताकत

Health Tips: कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनके अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में कई तरह की परेशानियां खड़ी हो जाती हैं. गर्मियों के दिनों में इस तरह से लड्डू बनाकर खाने से आपके शरीर में कई फायदे नजर आयेंगे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अक्सर गर्मी के मौसम में हम जिस चीज को खाते हैं  वह हमें नुकसान पहुंचा देती है.

Health Tips: अक्सर गर्मी के मौसम में हम जिस चीज को खाते हैं  वह हमें नुकसान पहुंचा देती है. खासकर लड्डू जैसी चीजें, कुछ लोगों के लड्डू बनाने के तरीके भी अलग होते हैं तो वहीं कुछ लोगों उनका अधिक सेवन कर लेते हैं. जिसके बाद उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां शुरू होने लगती हैं. गर्मियों के मौसम में यदि आपका मन कुछ मीठा खाने का कर रहा है तो ऐसी स्थिति में आप बाहर से न लेकर आप उसी चीज को घर पर बनाएं. इससे आपके शरीर में ताकत मिलेगी साथ ही लड्डू बनाना बेहद ही आसान है.

गर्मियों के लिए स्पेशल लड्डू

1. घी - 1 कप (200 ग्राम)

2. सूजी - 1/2 कप (100 ग्राम)

3. गेहूं का आटे - 1 कप (150 ग्राम)

4. दूध - 1/2 कप (8 बड़े चम्मच)

5. तरबूज के बीज - 1/4 कप

6. बूरा - 1.5 कप (250 ग्राम)

7. इलायची पाउडर - 2 छोटी चम्मच

इस तरह से बनाएं लड्डू

आटे की लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आप 1 कप घी में से ½ घी डालकर उसे गर्म करे लें. उसके बाद उसमें सूजी डालें. और लो मीडियम पर सूजी को चालते हए 2 मिनट के लिए भुनेंगे सूजी के भून जाने के बाद इसमें 1 कप गेहूँ का आटा डाल कर लगातार चलाते हुए भुने लें.

अगर आटा सूखा लगे तो उसमें थोड़ा सा और घी डाल लें. उसे खूशबू आने तक भुनते रहें. अब उसमें 1 कप दूध डाले और उसे अच्छे से भुन लें. इसका चूरमा बना लें. साथ ही जब यह भुन जाएं तो क बाउल लें और उसमें इसको ठंडा कर लें. उसके बाद तरबूज के बीज डालें और फिर से इसे लगातार कुछ देर तक चलाते रहें. जब यह भुन जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें. इसे ठंडा होने के बाद अच्छे

calender
12 September 2023, 10:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो