Health Tips: अक्सर रहता है आपकी गर्दन और पीठ में दर्द तो जरूर करें ये योगासन

Health Tips: आज के समय में हम सब अपनी सहेत को लेकर काफी लापरवाह हो रहे हैं अधिकतर लोग काम के दौरान अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. तो वहीं कुछ लोग पोषक तत्व युक्त आहार ग्रहण नहीं कर पाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • के समय में हम सब अपनी सहेत को लेकर काफी लापरवाह हो रहे हैं.

Health Tips: आज के समय में हर कोई व्यक्ति अपने जीवन में काफी बिजी रहते हैं जिसके कारण वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं तो वहीं कुछ लोग पोषक तत्व युक्त भोजन ग्रहण नहीं कर पाते हैं. जिसके चलते उनके शरीर में कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं.

ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ठीक से भोजन न खाने से हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी आ जाती है जिसके चलते हम बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. बढ़ती उम्र के साथ अधिकतर लोगों को उठने-बैठने और झुकने में पीठ व कमर में दर्द की परेशानी रहती है इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई ऐसे योगासन कर सकते हैं जिससे न केवल आपका शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि शरीर से अनेक प्रकार के रोग भी दूर होंगे.

भुजंगासन

यदि आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप भुजंगासन का अभ्यास कर सकते हैं. इस आसन को करने के लिए सबस पहले आप जमीन पर पेट के बल लेटकर पैरों को आपस में मिलाएं और हथेलियों को सीने करे पास कंधों की सीध पर रखें.

माथे को जमीन पर रखकर शरीर को सहज करें, अब गहरी सांस लेते हुए शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं. दोनों हाथों को सीधा उठाते हुए 15-20 सेकेंड इसी मुद्रा में रहें. फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में लौट आएं.

शलभासन

पोस्चर में सुधार और पीठ दर्द से राहत पाने के लिए शभलासन का अभ्यास कर सकते हैं इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. हथेलियों को जांघों के नीचे रखें.

दोनों पैरों की एड़ियों को आपस में जोड़कर पैर के पंजे को सीधा रखें. धीरे-धीरे पैरों का ऊपर उठाने की कोशिश करें. गहरी सांस लें और इस अवस्था में कुछ देर रहने के बाद पैरों को नीचे की ओर लाएं.

calender
27 July 2023, 12:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो