Healthy Breakfast: एनर्जी के ‘सुपर बूस्टर’ होते हैं ये फूड्स, नाश्ते में जरूर कर लें इन्हें शामिल

Healthy Breakfast: आज के समय में अक्सर लोग अपने काम में इतने बिजी रहते हैं उन्हें अपनी सेहत पर ध्यान देनी का भी समय नहीं मिल पाता हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सुबह उठकर हमें कुछ फूड्स का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रह सके,

Healthy Breakfast: सुबह उठकर हमें कुछ फूड्स का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रह सके, अक्सर लोग सुबह उठते ही कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं जिससे उनके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां शुरू होने लगती हैं. खासकर सुबह के समय बाहर की किसी भी चीज का सेवन न करें. इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. नाश्ते क समय खाई गई चीजें ही हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करती हैं तो वहीं कुछ चीजें हमारी सेहत के लिए भी हानिकारक हैं.

नाश्ते में करें इन चीजों को सेवन

प्रोटीन शेक

यदि दिनभर फिट और ऊर्जावान रहना तो आपको ब्रेकफास्ट में प्रटीन शेक को शामिल करना चाहिए. इसे बनाने के लिए आप 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर लें, इसे दूध में अच्छी तरह से मिला लें. अब कटे हुए फल, बादाम और पिस्ता को भी इसमें मिक्स कर लें. आप अलसी या चिया सीड्स भी इसमें शामिल कर सकते हैं. यह पावर बूस्टर माना जाता है

पीनर बटर टोस्ट

सुबह अच्छा और हेल्दी नाश्ता चाहिए तो पीनट बटर टोस्ट का सेवन कर सकते हैं. डाइट में पीनट बटर टोस्ट मतलब इसमें आप हेल्दी रहेंगे. इसे बनाना भी बेहद आसान है सबसे पहले आपको ब्रेड लेना है और दो हिस्से में काटें उसमें केला,चिया सीड्स और पीनट बटर लगाएं साथही ओवन या तवे पर सेंक लें आपका नाश्ता तैयार है.

बेसन चीला

यह सुबह की डाइट में सबसे अच्छा फूड्स माना जाता है. इससे आपको एनर्जी का ऐसा डोज मिलेगा कि आप दिन भर फिट महसूस करेंगे. सबसे पहले इसे बनाने के लिए बेसन, प्याज, हरी मिर्च और काली मिर्च पाउडर लें अब इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें और गाढ़ा घोल बना लें. अब पैन गर्म करें और उस पर घी या ऑलिव आयल लगाएं. इसके बाद बेसन के घोल को अच्छी तरह फैला दें इसे दोनों साइड पका लें. आपका चीला तैयार है.

calender
13 October 2023, 07:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो