Health: दिन में कितना पानी पिएं जिससे हो जाये वज़न कम? जानिए पानी से जुड़ी ख़ास बातें....

Drink Water: पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. पानी शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है. लेकिन क्या सही में पानी वज़न कम करने में भी मदद करता है?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • पानी शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है.

Drink Water: हमारे शरीर में लगभग 70 प्रतिशत पानी होता है. हमारी सेहत अच्छी बनी रहे उसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि पानी शरीर की गंदगी को बाहर निकलाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का का करता है. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि पानी पीक्र वज़न को कम किया जा सकता है. 

पानी पीने की सलाह 

हेल्थ एक्सपर्ट ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. अच्छी सेहत के लिए दो चीजों का करना बहुत ज़रूरी होता है, जिसमें एक होता है वर्कआउट करना और दूसरा है शरीर की ज़रुइरत के हिसाब से पानी पीना. अब सवाल ये उठता है कि क्या सच में पानी पीने से वज़न कम होता है? 

पानी पीने से होता है वज़न कम?

शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ, रोजाना एक्सरसाइज करना, 6 से 8 घंटे की नींद लेना और बहुत सारा पानी पीना ज़रूरी होता है. पानी मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है जिससे भूख कम लगती है और शरीर का फैट कम होता है. 

हर दिन कितना पानी पिएं?

हर इंसान का शरीर अलग होता है जिसमें उसकी ज़रूरतें भी अलग तरह की होती हैं. उसी हिसाब से पानी की भी ज़रूरत शरीर के हिसाब से ही होती है. फिजिकल एक्टिविटी और हेल्थ कंडिशन से तय कर सकते हैं कि किसको कितना पानी पीना चाहिए. वैसे तो हर दिन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. लेकिन कुछ लोग 4 लीटर पानी भी पीते हैं. 

ज्यादा पानी कर सकता है नुकसान

किसी भी चीज़ का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसान देह साबित हो सकता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा पानी पिएंगे तो शरीर में नमक की मात्रा का बैलेंस बिगड़ जाएगा. और इससे उल्टी, मतली और सिरदर्द की परेशानी हो सकती है. 

calender
12 July 2023, 11:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो