खाने के तेल को बार-बार इस्तेमाल करना कितना सही? सेहत पर पड़ता है असर

खाने बनाते वक्त हम अलग- अलग कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुकिंग ऑयल को ज्यादा देर तक गर्म करना से सेहत पर बुरा असर देखने को मिलता है.

JBT Desk
JBT Desk

Cooking Oil: कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए हम करते हैं. जिसमें कई अलग- अलग तरह से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुकिंग ऑयल ज्यादा देर तक गर्म करने से सेहत पर बुरा असर देखने को मिलता है. खाना बनाने के लिए हम सरसों तेल, ऑलिव ऑयल, रिफांइड तेल का उपयोग करते हैं. लेकिन जान लें इसका सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करें. 

हर तेल का इस्तेमाल करने का अलग- अलग तरीका होता है. जानकारी के लिए आपको बता दें,  खाना बनाने वाला तेल का सही तरीके से इस्तेमाल कैसे किया जाता है. 

तेल ज्यादा करने से निकलता है धुंआ

तेल जब काफी ज्यादा गर्म होता है तो उस तेल से धुआं निकलने लगता है. वहीं उस समय अगर आप तेल में कुछ ना करें तो ये जलने लगता है. इस समय तेल से धुआं निकलते ही गैस की आंच को धीमी कर दें. और गैस को बंद कर दें. 

फैटी एसिड करता है नुकसान

ये बात काफी कम लोगों को पता है कि तेल में मोनोसैचुरेटेड फैट, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट और सैचुरेटेड फैट होता है. वहीं अगर आप तेल को बार-बार गर्म करके इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. इसलिए एक ही तेल को बार-बार उपयोग करने से बचें. 

एक साथ फ्राई ना करें

कई लोग खाना बनाते वक्त जिस तेल का इस्तेमाल करते हैं वो वहीं तेल को बार-बार इस्तेमाल करते हैं. उसी को बार-बार फ्राई करते हैं. ये सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. ये शरीर में कई सारी बीमारीयों को बुलावा देता है. ये तेल के तापमान को कम कर देता है. 

पुराने तेल का इस्तेमाल

अगर आप तेल का इस्तेमाल एक से ज्यादा बार करना चाहते हैं तो एक ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब इस्तेमाल किया हुआ तेल ठंडा हो जाता है. तो उस तेल को छान लें. उसके बाद उस तेल को एयर टाइट डब्बे में रख लें. ऐसा करने से तेल में छूटे हुए फूड पार्टकल्स निकल जाएंगे. आप इस तेल का इस्तेमाल फिर से खाना बनाने में कर सकते हैं. 

calender
02 April 2024, 10:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो