How To Clean Liver: लिवर को साफ करने के लिए आजमाएं ये कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे

How To Clean Liver: लीवर को साफ और मजबूत बनाने के लिए आपको नीम के पत्तों , त्रिफला , मेथी के बीजों का सेवन करना चाहिए. यह विशेले पदार्थों को शरीर से निकालने में मददगार है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

How To Clean Liver: लीवर हमारे शरीर को स्वास्थ रखने के लिए एक जरुरी अंग है, जिसका काम खून में अमीनों एसिड को रेगूलेट करना , गलूकोज लेवल को बैलेंस करना,  गलूकोस को ग्लाइकोसल में बदलना , ब्लड कलोड को मैनेज करना , सिस्टम से दवाओं और अन्य विसाद पदार्थों को निकालना इनफेक्शन से लड़ने के लिए इमोनियम सिस्टम को मजबूत बनाना आदि. 

लीवर के खराब होने से आपको कई दिक्कतों का सामना करनी पड़ सकता है. जैसे - पेट दर्द ,थकान , ब्लीडिंग, पीलिया, दिमागी काम- काज में कमी, किडनी खराब होना, उल्टी, पाचन तंत्र खराब होने और नींद न आना और भी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. इन परेशानियों से बचने के लिए आज हम लीवर की सफाई कैसे कर सकते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं. 

लीवर को साफ और मजबूत बनाने के लिए आपको नीम के पत्तों , त्रिफला , मेथी के बीजों का सेवन करना चाहिए. यह विशेले पदार्थों को शरीर से निकालने में मददगार है. साथ ही आयुर्वेदिक चिकित्सक में पंचकर्म का काफी महत्वपूर्ण स्थान है. जो लीवर को शुद्ध करने के लिए काफी प्रभावी है. इस उपचार में मसाज, स्नान, विरेयचुन्स्या, रक्त शुद्धी की प्रक्रिया भी शामिल है. इसके साथ ही आयुर्वेदिक आहार अपनाने से भी लीवर की शुद्धी होती है.

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो