अगर आप भी लगाते हैं सिर में तेल, तो जान लीजिए हेल्थ एक्‍सपर्ट की सलाह, नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा

LifeStyle: कई लोग कहते हैं कि, सिर में तेल लगाने से हमें लाभ मिलता है, तेल बालों को पोषण देता है. मगर एक रिपोर्ट के मुताबिक बालों में तेल लगाने से कई नुकसान बताए गए हैं, खबर को पूरा पढ़िए.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • लड़कियां अगर बालों में कंडीशनर लगाती हैं, तो इससे भी बाल अच्छे या खराब नहीं होने वाले.
  • सिर में प्राकृतिक तेल की फैक्ट्री है. बालों में मजबूती देने के लिए आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं.

LifeStyle: अक्सर हमें बताया जाता है कि, सिर में तेल लगाने से कई तरह के लाभ होते हैं. घर में मम्मियां हमें बालों में तेल लगाने के लिए हमेशा डांटती रहती है. कई बार हम घर से परेशान हो जाते हैं, क्योंकि हमें तेल लगाने में अधिक टेंशन महसूस होने लगता है. मगर जिस प्रकार से खाना खाने से सेहत मजबूत रहता है, उसी तरह से सिर में तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है. इतना ही नहीं बालों में तेल न डालने से बाल रूखे हो जाएंगे. इसलिए इन्हें समय-समय पर भोजन और पोषण मिलते रहना चाहिए.  

मेडिकल साइंस की रिपोर्ट 

बालों में तेल डालने को लेकर मेडिकल साइंस का कहना है कि, ये कोई थ्‍योरी नहीं है. ऐसा करने से नुकसान हो सकता है, सिर में तेल डालने से बालों को किसी तरह का लाभ नहीं मिलता. उन्होंने बताया किस बाल तो निर्जीव है. इसलिए तेल, घी, शहद किसी को मलने से फायदा नहीं होने वाला. दरअसल इससे तो आपके सिर का रोम छिद्र बंद हो जाता है. आगे बताते हैं कि, मानव शरीर पूरी तरह कंप्लीट है, सिर में प्राकृतिक तेल की फैक्ट्री है. बालों में मजबूती देने के लिए आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बावजूद अगर सिर में तेल डालकर आप बालों को पोषण देने की सोचती हैं, तो ये गलत है. 

सिर में तेल डालने के बाद क्या करें? 

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि, आप अपने सिर में ब्लड सर्कुलेशन के लिए तेल डाल सकते हैं. मगर इस बात का विशेष ख्याल रखें कि, सिर में तेल डालने के 30 मिनट बाद आप सिर में शैम्पू कर लें. जबकि कई ऐसे लोग होते हैं, जो कई दिनों तक बालों में तेल लगाकर रखते हैं. जिससे उन्हें किसी तरह का लाभ नहीं मिलने वाला है. उल्टा इससे नुकसान हो सकता है. लड़कियां अगर बालों में कंडीशनर लगाती हैं, तो इससे भी बाल अच्छे या खराब नहीं होने वाले. बल्कि पहले जैसे बाल थे वैसे ही रहेंगे. हां ये थोड़ी देर के लिए हमारे बालों को चमका सकते हैं. 

तेल लगाने से बढ़ता है डैंड्रफ 

बालों में तेल लगाने से सिर में फंगस पैदा होता है, सिर में जो डैंड्रफ है ये फंगस का ही पार्ट है. कई लोग सोचते हैं कि, सिर में तेल लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाएंगे. मगर ऐसा नहीं है तेल डैंड्रफ को और बढ़ा देता है. 

calender
01 March 2024, 02:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो