पेट में गर्मी बढ़ने से हो रही समस्या तो, इन घरेलू उपाय को अपनाने से मिलेगा छुटकारा

पेट में गर्मी बढ़ने की समस्या अकसर लोगों को झेलनी पड़ती है. ऐसे में अजवाइन का इस्तेमाल करने से पेट में गर्मी कम हो जाती है.

JBT Desk
JBT Desk

अप्रैल के महीने में इतनी गर्मी पड़ रही है कि लोगों को हीट स्ट्रोक जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. गर्मी बढ़ने पर हमारे शरीर में सेहत से जुड़ी कई सारी दिक्कत हो सकती है. गर्मी ज्यादा बढ़ने के कारण पेट में गैस, अपच की समस्या, खट्टी डकार, पेट फूलने जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. गर्मियों में पेट में दर्द और सीने में जलन की समस्या हो जाती है. गर्मी के मौसम में लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती है.

अजवाइन का इस्तेमाल

भारतीय किचन में अजवाइन का इस्तेमाल अकसर सभी खाने में होता है. इसमें कई सारे पोषत तत्व होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. वहीं गर्मी में पेट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप अजवाइन का  इस्तेमाल कर सकतेन हैं ये  पेट से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याओं से आपको छुटकारा दिला सकता है.अजवाइन का पानी भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है?

पेट में गैस और एसिडिटी

आपको अजवाइन के बीज को पूरी रात पानी में भिगोकर रखना है. सुबह एक गिलास पानी गर्म करें. फिर इस पानी को छानकर पी लें. ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ ही अजवाइन हमारे शरीर के मोटापे को भी कम करता है. कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचने में भी ये काम आता है. 

calender
11 April 2024, 09:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो