Yoga Tips: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये योगासन, गंजेपन से मिलेगा छुटकारा

Yoga Tips: हमारे शरीर के योगासन करना काफी जरूरी होता है इसके लिए हमें बचपन से ही योगासन के फायदे और नुकसान बताए जाते हैं लेकिन उसके बावजूद भी लोग योगासान नहीं करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अक्सर लोगों को बाल झड़ने की समस्या शुरू होने लगती है.
  • इस तरह की समस्याएं न केवल महिलाओं में  नहीं बल्कि पुरुषों में भी खूब देखी जाती है.

Yoga Tips: खान-पान पर ध्यान न देने की वजह से इसका प्रभाव हमारी सेहत पर दिखाई देता है जिससे हमें अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है, साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. अक्सर लोगों को बाल झड़ने की समस्या शुरू होने लगती है, तो वहीं समस्या उम्र बढ़ने के साथ बुजुर्गों में भी होती है.

 खान-पान पर ध्यान न देना, जिसकी वजह से आपके धीरे-धीरे सिर से बाल झड़ने लगते हैं, बालों को रोकने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लोगों को किसी भी तरह का फायदा नहीं मिलता है ऐसे में आप आसान योगासन भी कर सकते हैं.

अधोमुख आसन

बालों के विकास के लिए यह योगासन काफी आसन है, इस आसन के अभ्यास से सिर के भागों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है जिससे हेयर फॉलिकल्स को पोषण मिलता है, इस आसन के कई अन्य लाभ भी होते हैं हर रोज इस आसन को करने से आपको बालों की समस्या से राहत मिलेगी. 

व्रजासन

बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग कई तरह के प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनके बाल रुकने के वजह और अधिक टुटने लगते हैं. इस तरह की समस्याएं न केवल महिलाओं में  नहीं बल्कि पुरुषों में भी खूब देखी जाती है. इसके लिए आप वज्रासन एक सरल योगासन है जिसे करने से आप बालों के झड़ने से छुटकारा पा सकते हैं. इस आसन को करना बेहद ही सरल है. इसे आप हर रोज सुबह करेंगे त आपको फायदा जरूर पहुंचेगा.

calender
06 January 2024, 12:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो