International Yoga Day 2023: पेट की चर्बी समेत पीठ का दर्द दूर कर देगा यह आसन, नियमित करें अभ्यास

International Yoga Day 2023: बढ़ती चर्बी न सिर्फ आपके शरीर को मोटा करती बल्कि बीमारियों का घर बना देती है। ऐसे में शरीर को फिट रखने के लिए कई प्रकार के योग किए जा सकते हैं। योग न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • गलत खानपान और असंतुलित जीवन शैली चर्बी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है।

International Yoga Day 2023: आजकल के समय में सभी लोग अपने कामों में इतने बिजी रहते हैं कि वह अपने शरीर पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में लोगों को कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। गलत खानपान और असंतुलित जीवन शैली चर्बी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में आप कई तरह के योगा कर सकते हैं जिससे आपके पेट की चर्बी भी दूर रहेगी साथ पीठ का दर्द भी दूर रहेगा, आइए जानते हैं।

कैसे करें शुरुआत?

सबसे पहले आप अपने मैट पर किसी भी आसन में बैठें, अपनी पीठ और गर्दन को सीधी रखें और आंखों को बंद करते वक्त सांसो पर ध्यान केंद्रित करें और ओम शब्द का उच्चारण करें फिर कुछ देर बाद आंखों को खोल लें और रिलैक हो जाएं।

स्ट्रेरचिंग व सूक्ष्मरयाम

अब आप गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को उठाएं और बॉडी को ऊपर की तरफ स्ट्रेदच करें कुछ देर इसी मुद्रा में रहें और फिर रिलैक्सॉ करें। अब कदमताल आदि कर कुछ सूक्ष्म याम करें। इससे आपका शरीर की चर्बी भी दूर रहेगी साथ ही पीठ के दर्द में भी काफी आराम मिलेगा। जिन लोगों की पीठ में दर्द रहता है ऐसे लोग इस योगा का प्रयोग कर सकते हैं।

अनुलोम योगासन

अनुलोम योगासन को विलोम भी कहा जाता है साथ ही यह पेट की चर्बी कम करने का दूसरा ऐसा योगासन है जो पेट की चर्बी कम करने में बेहद असरदार है। इसके साथ ही इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता को भी सुधारता है।

भस्त्रिका योगासन

भस्त्रिका योगासन को रोजाना करने से शरीर में कई तरह के फायदे नजर आते हैं। इस योगासन को समय पर करने से शरीर में पेट की चर्बी, सिर दर्द और पाचन सिस्टम से जुड़ी अनेक प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

calender
20 June 2023, 03:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो