Muslim Medding: मुस्लिम वेडिंग में मिलते हैं यह खास लज़ीज़ पकवान, नाम सुनते ही आ जाएगा मुंह में पानी

Muslim Medding: यह एक हैदराबादी बिरयानी, लखनवी बिरयानी, कोलकाता बिरयानी या दम बिरयानी हो सकती है. ये केवल कुछ प्रमुख शाही व्यंजन हैं जो मुस्लिम शादी के मेन्यू में हो सकते हैं. इसके अलावा अन्य व्यंजनों की विविधता भी शामिल हो सकती है

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Muslim Medding: मुस्लिम वेडिंग के मेन्यू में आमतौर पर शाही व्यंजनों की विविधता देखी जा सकती है. इनमें कई पाकवान शामिल हो सकते हैं जिन्हें घरेलू और बाहरी होटल में तैयार किया जा सकता है.

यहां कुछ शाही व्यंजनों की सूची है जो मुस्लिम शादी में प्रस्तुत किए जा सकते हैं:

1. बिरयानी -

बिरयानी एक प्रमुख और पसंदीदा व्यंजन है जो किसी भी मुस्लिम शादी के मेन्यू में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसमें चावल, मांस (मुर्गा, बकरा या गोश्त), मसाले और दाल का उपयोग किया जाता है. यह एक हैदराबादी बिरयानी, लखनवी बिरयानी, कोलकाता बिरयानी या दम बिरयानी हो सकती है.

2. काबाब -
 इसमें भूरा और मसालेदार गोश्त में सामग्री का उपयोग किया जाता है और इसे तांदूरी या तवे पर गरम किया जाता है. काबाब में विभिन्न गोश्तों का उपयोग किया जा सकता है जैसे कि मुर्गा, गोश्त, मटन आदि.

3. रोगन जोश-
 यह एक मसालेदार और लाल रंग का गोश्त होता है जिसे मुसलमानों के विशेष अवसरों पर बनाया जाता है. इसमें गोश्त, प्याज़, टमाटर, दही, और भारतीय मसालों का उपयोग किया जाता है.

4. नान-

 

नान
नान


 नान एक प्रकार की रोटी है जिसे तांदूरी ओवन में बनाया जाता है. इसमें मैदा, दही, तेल और मसाले का उपयोग किया जाता है. यह गोश्त बिरयानी, काबाब, और रोगन जोश के साथ परोसा जा सकता है.

5. मिठाई-
मुस्लिम वेडिंग में विभिन्न तरह की मिठाई शामिल होती है जो मुख्यतः मीठे और मसालेदार होती हैं. इनमें बर्फी, गुलाब जामुन, जलेबी, लड्डू, रसगुल्ला आदि शामिल हो सकती है.

ये केवल कुछ प्रमुख शाही व्यंजन हैं जो मुस्लिम शादी के मेन्यू में हो सकते हैं. इसके अलावा अन्य व्यंजनों की विविधता भी शामिल हो सकती है जो कि क्षेत्र और परंपरा के आधार पर अलग-अलग हो सकती है.

calender
17 September 2023, 05:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो