Kidney Health: शराब से ही नहीं डायबिटीज़ में भी होती है किडनी खराब, जानिए क्या हैं कारण?

Kidney Health: आमतौर पर माना जाता है कि शराब के ज़्यादा सेवन से किडनी खराब होने का खतरा रहता है. लेकिन किडनी फेल होने के और भी कई कारण हो सकते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • डायबिटीज़ के कारण भी किडनी फेल हो सकती है

Kidney Health: अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमे अच्छी चाज़ों का सेवन करना बताया जाता है. शरीर की जरूरत के मुताबिक पानी पीना, हेल्दी खान पान रखना. किसी भी चीज़ का ज़्यादा या कम सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है. शराब के सेवन को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि शराब पीने से किडनी खराब होती है, जो कि सही भी है. लेकिन क्या आपको पता है कि शराब के साथ साथ और भी बहुत से कारण होते हैं जिनसे आपकी किडनी खराब हो सकती है?

क्यों होती है किडनी फेल?

किडनी की हेल्थ हमारे लिए बहुत ज़रूरी होती है, इसलिए हमको पतो होना चाहिए कि ऐसी कौन सी चीज़े होती हैं जिनसे हमारी किडनी पर बुरा असर पड़ता है. किडनी खराब होने का कारण डायबिटीज़ भी हो सकता है.  डायबिटीज़ के कारण किडनी के फिल्टर खराब हो जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है. साथ ही इसका समय पर इलाज नहीं हुआ तो इससे किडनी खराब होने का खतरा रहता है.

रक्त प्रवाह कम होने से किडनी पर पड़ता है असर

ब्लड वैसील्स पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ने से रक्त संचार कम होता है, जिसकी वजह से गुर्दे में खराबी आती है. इसका बाद यही किडनी फेलियर का कारण बनता है. इसके साथ ही किडनी स्टोन भी किडनी फेल करने का कारण हो सकता है. किडनी स्टोन से यूरिन पास करने में परेशानी आएगी जिससे किडनी पर दबाव बढ़ जाएगा और इसके बाद किडनी फेल हो सकती है.

यूटीआई की वजह से भी किडनी फेल की परेशानी सामने आ सकती है. कई बार मूत्रनली का इंफेक्शन बढ़ने से किडनी तक चला जाता है और इससे किडनी के सेल्स खराब हो जाते हैं. जिसके बाद किडनी खराब हो सकती है. 

इसके साथ ही कुछ ऐसी दवाओं का सेवन जिनका लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है, इनसे भी किडनी को नुकसान होता है. 


 

calender
28 July 2023, 11:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो