बालों को कुदरती पोषण देता है जैतून का तेल, इसके इस्तेमाल से बाल बनेंगे मजबूत, लंबे और घने

अगर बाल रूखे बेजान हो रहे हैं औऱ उनका टूटना गिरना जारी है तो जैतून का तेल आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले ढेर सारे पोषक तत्व बालों को संजीवनी बूटी की तरह पोषण देंगे।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

लंबे, घने और काले बालों की चाहत सभी की होती है लेकिन आजकल के प्रदूषण भरे माहौल में बाल लंबे और घने होना तो दूर की बात है, बालों की समस्याएं इतनी बढ़ गई है कि बाल टूटते और झड़ते ही जा रहे हैं। प्रदूषण, तेज धूप, कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स, लापरवाही और पोषण की कमी के चलते बालों का टूटना और गिरना बढ़ गया है, इसके साथ ही असमय सफेद होते बाल, रूसी, बेजान और रूखे बाल ये सब परेशानियां किसी भी चिंता बढ़ा सकती हैं। बालों की ऐसी दिक्कतों से जूझ रहे लोगों के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके नैचुरल पोषण की मदद  से बालों की ग्रोथ भी होगी और बालों का टूटना गिरना भी रुक जाएगा। आयुर्वेद में जैतून के तेल को सेहत के साथ  साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद कहा गया है। चलिए  जानते हैं कि जैतून का तेल बालों के लिए किस तरह के फायदेमंद साबित होता है। 

जैतून के तेल में बालों के लिए सबसे जरूरी विटामिन-ई ढेर सारी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा जैतूम के तेल में  विटामिन के भी होता है। खनिज की बात करें तो जैतून के तेल में आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, और कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बालों को पोषण देने के साथ साथ उनकी मजबूती भी कायम रखते हैं और बालों को कई समसम्याओं से बचाते हैं। 

जैतून के तेल में कई सारे मिनिरल्स पाए जाते हैं जो बालों की मजबूती को बनाए रखते हैं। इस तेल की नियमित मालिश से बालों की जड़ें मजबूत होती है और स्कैल्प को भी जरूरी पोषण मिलता है। फलस्वरूप  बालों को मजबूती मिलने पर उनका टूटना और गिरना कम हो जाता है। 

जैतूल के तेल में ओलयूरोपिन नामक कैमिकल कंपाउड पाया जाता है जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। मजबूत बाल ही लंबे हो सकते हैं और जैतून के तेल की मालिश से बाल लंबे होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। 

जैतून के तेल की मालिश से रूखे और बेजान बालों को नई जान मिलती है। जैतून के तेल में नैचुरल कंडीशनिंग और मॉस्चुराइजिंग गुण पाए जाते हैं जिनकी मदद से बाल फ्रिजी नहीं होते और उनको मुलायम बनाए रखने में मदद मिलती है। रूखे बालों को जैतून के तेल से पर्याप्त नमी मिलती है जिससे बालों का रूखापन दूर हो जाता है और वो सिल्की हो जाते हैं। 

जैतून के तेल में पाए जाने वाले ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट बालों को सफेद करने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं जिसकी मदद  से बालों का असमय सफेद होना  रुक जाता है। 

जैतून के तेल की मदद से सिर में रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके एंटी फंगल गुण बालों से रूसी का सफाया करते हैं औऱ बालों की जड़ों से किसी भी तरह का संक्रमण दूर करते हैं। 

जैतून के तेल में पाया जाने वाला विटामिन ई बालों की ग्रोथ तेज करता है और उनको मजबूती देता है। इसकी मदद से बाल चमकदार और शाइनी बनते हैं। हफ्ते में दो बार जैतून के तेल की मालिश से बालों को काफी मजबूती मिलती है और उनका गिरना बंद हो जाता है। 


बालों में कैसे लगाएं जैतून का तेल

जैतून के तेल को बालों में मालिश करने के लिए लगाया जाता है। इसके अलावा हेयर मास्क में भी जैतून के तेल का उपयोग होता है। 

जैतून के तेल की मालिश 
जैतून के तेल की मालिश कर रहे हैं तो पहले दो चम्मच तेल को किसी कटोरी में रखकर हल्की आंच पर गर्म कर लें. इसको ज्यादा गर्म नहीं करना, गर्म करने के बाद जब ये गुनगुना हो जाए तो हल्के हाथों से इसको उंगलियों पर लेकर सिर की धीरे धीरे मालिश करनी चाहिए। 10 से 15 मिनट तक मालिश करने के बाद बालों को ढक कर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए औऱ आधे घंटे बाद ठंडे पानी से बाल शैंप के साथ  धो लीजिए। 

जैतून के तेल और शहद का हेयर मास्क
एक कटोरी में दो चम्मच जैतून का तेल लीजिए औऱ उसमें एक चम्मच शहद मिला लीजिए। अब इसमें विटामिन ई का एक कैप्सूल काट कर मिला लीजिए।  अच्छे  से मिक्स कीजिए और हाथों और उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक लगाएं। आधा घंटा के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें. 

जैतूल का तेल और एवोकाडो का हेयर मास्क 
एक कटोरी में जैतून का तेल लीजिए और उसी में एवोकाडो को मैश करके बनाया पेस्ट डाल लीजिए। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए औऱ सिर में लगा लीजिए। आधा घंटा वेट कीजिए औऱ फिर ठंडे पानी की मदद से बालों में शैंपू कर लीजिए। 
 

calender
10 April 2023, 12:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो