Panic Attack vs Heart Attack: जानिए हार्ट अटैक और पैनिक अटैक में क्या है अंतर, कौन सी बीमारी है ज्यादा खरतनाक

Panic Attack vs Heart Attack: हार्ट अटैक और पैनिक अटैक में अंतर करना काफी मुश्किल है. अधितर लोग इन दोनों बीमारियों के कारण धोखा खा जाते हैं. उन्हें समझ नहीं नहीं आती हैं की रोगी को आखिर कौन सी बीमारी हुई है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हार्ट अटैक और पैनिक अटैक में अंतर करना काफी मुश्किल है.

Panic Attack vs Heart Attack: हार्ट अटैक के बारे में तो सभी लोग जानते हीं हैं जिस तरह हार्ट अटैक की बीमारी व्यक्ति के लिए काफी खतरनाक होती है ठीक उसी प्रकार पैनिक की बीमारी भी लोगों के लिए खतरनाक होती है. दोनों में अंतर करना काफी मुश्किल होता है लोगों के लिए. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें हार्ट अटैक की समस्या होती है लेकिन वही पैनिक की बीमारी समझ लेते हैं अधिकतर ऐसे मामले देखे जाते हैं. 

जानें दोनों में अंतर

हार्ट अटैक

जब किसी व्यक्ति के शरीर में दिल तक खून पहुंचाने वाली धमनियां में कोई बाधा आती है या धमनियां 100 फीसदी ब्लॉक हो जाती हैं तो उस स्थिति में इंसान को हार्ट अटैक आता है.

हार्ट अटैक के आने से ठीक पहले कई तरह की लक्षण इंसान को नजर आते हैं. जिसमें सीने में दर्द होना, सीने में भारीपन महसूस करना, सांस फूलना, पसीना आना या उल्टी होना इसके आम लक्षण हैं. यह लक्षण उस व्यक्ति को कुछ समय बाद ही नजर आने लगते हैं.

पैनिक अटैक

कई हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो पैनिक अटैक एक प्रकार की एंग्जायटी यानी उस व्यक्ति को चिंता ही होती है. जो कि बहुत गंभीर होने के साथ-साथ अचानक से ही विकसित होती है.

पैनिक अटैक के दौरान दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं. साथ ही सांस फूलने लगती है, सिर घूमने लगता है, शरीर कांपने लगता है व इस बीमारी के और भी लक्षण लोगों के अंदर देखे जाते हैं.

calender
26 August 2023, 11:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो