Seasonal Foods Benefits: सीजनल फूड्स खाना क्यों हैं जरूरी, क्या हैं इनके शरीर में फायदे?

Seasonal Foods Benefits: आज के समय में अनेक प्रकार के फल और सब्जियां बाजार में उपलब्ध होती हैं. ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन मार्केट तक आपको सब कुछ मिल सकता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज के समय में अनेक प्रकार के फल और सब्जियां बाजार में उपलब्ध होती हैं.

Seasonal Foods Benefits: बाजार में कई तरह के फल और सब्जियां आती हैं लेकिन जो विटामिन और मिनरल्स सीजनल सब्जियों में शरीर को फायदे मिलते हैं उसका मुकाबला नहीं किया जा सकता है. सीजनल सब्जियों के सेवन करने से आपके शरीर की सभी प्रकार की बीमारियां दूर रहती हैं साथ ही हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं. सीजनल सब्जियों के सेवन से आप खुद को उस मौसम के लिए तैयार रखते हैं जिस मौसम की वो सब्जी होती है क्योंकि जिन सब्जियों को उनके सीजन में नहीं उगाया जा सकता है.

अनेक पोषक तत्वों से भरपूर

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि मौसमी फल सब्जियों और खाद्य पदार्थों में हाई न्यूट्रिशन पाया जाता है इनमें पर्याप्त मात्रा में धूप, पानी और हवा लगती है. जिसकी वजह से इसमें पोषक, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. तो वहीं इल सभी फल और सब्जियों को बिना केमिकल्स के पकाया जाता है. जिससे हमारे शरीर को काफी फायदा मिलता है.

शानदार टेस्ट

जो फल और सब्जियां जिस मौसम की होती है इसका स्वाद और मिठास पूरे तरीके से परिपक्व होता है. दरअसल, मौसमी सब्जियों और फलों को प्राकृतिक तरीके से बोया, उगाया जाता है. इसी कारण से इन सब्जियों और फलों का टेस्ट सबसे अच्छा होता है.

शरीर से दूर रहेंगी  सभी बीमारियां

सीजनल फूड्स में मौजूद गुण हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी को दूर करने में काफी मददगार है. इतना ही नहीं कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मियों में आने वाले फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खरबूज, ककड़ी, खीरा आदि चीजें सेवन करने से शरीर में हाइड्रेट मौजूद होता है.

calender
05 October 2023, 10:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो