Tips For Yellow Teeth: पीले व काले दांतों को मोती जैसा चमकाएं, जानें आयुर्वेदिक के कारगर नुस्खे

Tips For Yellow Teeth: पीले व काले दांत धूम्रपान करने, तम्बाकू खाने, अधिक मात्रा में चाय या कॉफी के और स्वच्छाता का ध्यान न रखने से होते है. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Tips For Yellow Teeth: कहते हैं फेस पर एक स्माइल आपके चेहरे की सुंदरता को और भी ज्यादा निखारती है, और आपके दांत उस खूबसूरती में चार - चांद लगा देते हैं. लेकिन क्या हो अगर आप स्माइल या किसी से बात कर रहे हों और सामने वाला आपके दांतों के कारण आपको टोक दे.

जिससे हमें खुद में ही काफी शर्मिंदगी महसूस होती है. पीले व काले दांत हर किसी की आज के समय में एक बड़ी समस्या बन चुकी है. जिसके लिए लोग मार्केट में आए कई टूथपेस्ट या अन्य चीज़ों का इस्तेमाल करने लगते हैं. 

पीले व काले दांत धूम्रपान करने, तम्बाकू खाने, अधिक मात्रा में चाय या कॉफी के और स्वच्छाता का ध्यान न रखने से होते है. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी यह पीले व काले दांतों की समस्या दूर हो जाएगी. तो आइए जानते हैं कि कैसे घरूलु उपायों के इस्तेमाल के अपने दांत मोतियों की तरह चमकाएं.

नींबू का रस - 

नीबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो दांतों को सफेद रखने में मदद कर सकता है. आप नींबू के एक टुकड़े को दांतों पर रगड़ सकते हैं या फिर उसका रस निकालकर इसे ब्रश के साथ दांतों को साफ़ कर सकते हैं.

बाकिंग सोडा - 

एक औषधियों में विरासत है कि बाकिंग सोडा दांतों को सफेद करने में मदद कर सकता है. आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा ले और इसे थोड़े से पानी के साथ मिश्रित करके दांतों पर लगा सकते हैं. इसे धीरे-धीरे मसाने की तरह दांतों पर रगड़ें और फिर धो दें. इसे हर हफ्ते एक या दो बार कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरीज - 

स्ट्रॉबेरीज आपके दांतों को सफेद करने में मदद कर सकते हैं. आप एक चम्मच स्ट्रॉबेरीज को माश करके दांतों पर लगा सकते हैं और उन्हें 5-7 मिनट तक लगे रहने दें. फिर चम्मच से दांतों को साफ़ करें और गर्म पानी से मुंह धो लें.

ऑरेंज पील और नमक - 

ऑरेंज पील और नमक का मिश्रण दांतों के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है. आप एक ऑरेंज की चील ले और इसे सूखने दें. फिर इसे पाउडर में पिस लें और थोड़ा सा नमक मिलाएं. इसे अपने दांतों पर लगाएं और थोड़े समय तक रखें, फिर धो दें. ध्यान दें कि आप इसका प्रयोग केवल हफ्ते में एक या दो बार करें, क्योंकि यह अधिकतम स्पार्कल बना सकता है और आपके दांतों को प्रभावित कर सकता है.

calender
04 October 2023, 11:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो