गर्मियों में पैर के तलवे में रहती है जलन, तो फिर एक ही चीज आपको दिला सकती है छुटकार

गर्मियों के शुरू होते ही लोगों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप एलोवेरा का प्रयोग कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • गर्मियों में अक्सर आप ने कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि पैरों की जलन से परेशान रहते हैं। इस तरह की समस्या अक्सर डायबिटीज के मरीजों में खासतौर से देखी जाती है।

गर्मियों में अक्सर आप ने कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि पैरों की जलन से परेशान रहते हैं। इस तरह की समस्या अक्सर डायबिटीज के मरीजों में खासतौर से देखी जाती है।यदि आप भी ऐसी किसी समस्या का शिकार हैं, तो इससे बचने के लिए की तरह के घरेलू उपाय किए जा सकते हैं।कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि पैरों की जलन में एलोवेरा को सबसे बेस्ट माना जाता है।

आज के समय में बहुत से लोग तरह-तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्या से जूझते हुए नजर आते हैं। पैरों में जलन होने के लक्षण किसी बीमारी की ओर भी इशारा कर सकते हैं।

इस समस्या को ठीक करने के लिए लोग कई तरह के उपायों को अपनाते हैं। पैरों में होने वाली इस तरह की जलन न केवल तलवों में हो सकती है बल्कि पैरों के पीछले हिस्से में भी हो सकती है।आइए जानते है कि इस समस्या से बचने के लिए एलोवेरा का किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं?

जानें ऐलोवेरा के फायदे

पैरों में जलन को रोकने के लिए एलोवेरा को सबसे बेस्ट माना गया है।एलोवेरा को ठंडा माना जाता है इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण तलवे की जलन को शांच करने में काफी मदद करता है।

साथ ही एलोवेरा के सभी गुण पैरों में होने वाली अनेक प्रकार की समस्या को भी दूर करने में मदद करते हैं।इसके साथ ही कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि एलोवेरा त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह ड्राई स्किन की समस्या और पैरों की जलन को ठीक करता है।

ऐसे करें प्रयोग

पैर के तलवे में अगर जलन उठ रही है,तो सबसे पहले तलवे को साफ करें इसके बाद एलोवेरा और नींबू मिलाकर 2 मिनट तक रगड़े। आर देखेंगे कुछ देर में ही आपके पैरों की जलन कम होने लगेगी। आप इसे पूरी रात भी रख सकते हैं इससे आपको और भी फायदे नजर आयेंगे।

calender
27 April 2023, 10:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो