Ayurveda ‘s Immunity Boosters: सर्दियों में च्यवनप्राश की जगह खाएं 2 आयुर्वेदिक चीजें मिलेंगे शरीर में कई फायदे

Ayurveda ‘s Immunity Boosters: सर्दियां आते ही सभी लोग अपने खान-पान में बदलाव कर देते हैं. लेकिन उसके बाद भी कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाकर आप बीमार भी पड़ सकते हैं और शरीर को फायदा भी पहुंचा सकते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • तुलसी का पौधा आज के समय में हर किसी के घर में लगा हुआ मिलता है.
  • आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह च्यवनप्राश का मुख्य इंग्रेडिएंट है.

Ayurveda ‘s Immunity Boosters: सर्दियों के दिनों में काफी ठंड का लोगों का सामना करना पड़ता है. जिसके लिए वह अनेक प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं. कुछ चीजें हमारे शरीर के लिए अच्छी होती हैं तो कुछ चीजें शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकती हैं. जब आप छोटे रहे होंगे तब च्यवनप्राश जरूर खाया होगा.

इसके अनगिनत फायदे बताकर घर वाले आपको खिलाया करते होंगे लेकिन अब दौड़ती-भागती जिंदगी के कारण कई लोग इसका सेवन नहीं कर पाते हैं. च्यवनप्राश को गुणों से भरपूर माना जाता है और दावा किया जाता है कि यह इम्यूनिटी मजबूत करता है. इसीलिए सर्दियों में इसे खाना काफी फायदेमंद है. इसके साथ ही यदि आपको च्यवनप्राश क सेवन करना पसंद नहीं हैं तो आप आंवला और नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दोनों में च्यवनप्राश के बराबर ही गुण पाए जाते है जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

आंवला के फायदे

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह च्यवनप्राश का मुख्य इंग्रेडिएंट है. आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर होते हैं. 100 ग्राम आंवला में लगभग 700 ग्राम विटामिन सी पाया जाता है कि इसके साथ ही यह आंखों के लिए भी काफी जरूरी होता है इससे आंखों की रोशनी के बढ़ती है.

तुलसी के फायदे

तुलसी का पौधा आज के समय में हर किसी के घर में लगा हुआ मिलता है. खासकर महिलाएं हर रोज तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाती हैं यह पौधा न केवल घर में सुख-शांति बनाए रखता है बल्कि इस पौधे को तुलसी माता के नाम से जाना जाता है. तो वहीं शरीर को स्वस्थ रखने में भी मददगार है. आप ने कई बार खांसी-जुकाम व गले खराब होने पर इसका सेवन किया होगा. इससे सेवन करने के बाद ही आपको आराम मिल जाता है.

calender
30 December 2023, 12:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो