Eyes Disease: बारिश के बाद बढ़ रही आंखों की ये ख़तरनाक बीमारी, ध्यान न देना पड़ सकता है भारी

Eyes Disease: बारिश के सौसम में सब्जी फल खरीदने के बाद उसके रखरखाव में एहतियात नहीं बरती जाती जिसकी वजह से बीमारियां हो रही हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • आंखों का फ्लू है और दर्द की बढ़ रही समस्या

Eyes Disease: मानसून अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. इस दौरान पानी पर खास ध्यान देने की ज़रूरत होती है. अंजाने में ही सही हम गंदे पानी वाले हाथ अपनी आंखों पर लगा देते हैं. जिसकी वजह से आंखों में सूजन फ्लू आंखें लाल होना जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं. इस मौसम में कोई भी सब्जी फल खरीदने के बाद उसको अच्छे से साफ करना ज़रूरी होता है. 

आंखों के मरीजों में हुई बढ़ोत्तरी

तेज़ बारिश और से बाढ़ के बाद कई तरह की बीमारियां बढ़ गई हैं, जिसमें आंखों की समस्या के केस ज़्यादा आ रहे हैं. अगर फ्लू पर शुरू में ही ध्यान दिया जाए तो यह जल्दी पकड़ में आ जाता है लेकिन यदि आंखों को बार-बार मसला जाए और उसकी परवाह ना की जाए तो इसको ठीक होने में बहुत समय लग सकता है.

नेत्र रोग विशेषज्ञ अनुसार, बरसात के इस मौसम में आंखों के एहतियात की बहु ज़रूरत है, इस समय हर घर में तीसरा आदमी आंखों की फ्लू की बीमारी का शिकार है. और इस फ्लू का बचाव ही सबसे बड़ा इलाज है. इसलिए बारिश के बाद होने वाली इस तरह की बीमारियों से बचकर रहना चाहिए. यह बीमारी अपने हाथों को आंख पर लगाने से फैल रही है. यदि कोई इस बीमारी से पीड़ित है तब भी दूसरा शख्स इसकी चपेट में आ जा रहा है.

विशेषज्ञ के मुताबिक, बरसात के मौसम में सब्जी, फल खरीदने के बाद उसके रखरखाव में एहतियात नहीं बरती जाती जिसकी वजह से पेट व आंखों की बीमारियां हो रही हैं. इन दिनों में सब्जी या फल खरीदने के बाद उसे सिरके वाले पानी में डुबाकर आधे या एक घंटा रख देना चाहिए, जिसके बाद उसमें बीमारी का खतरा कम हो जाता है. आंखो से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या में संबंधित डाक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए.


 

calender
23 July 2023, 07:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो