Netflix: अब किस तरह शेयर कर सकते हैं नेटफ्लिक्स अकाउंट, जानें क्या है नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड?

Netflix: नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड इंटरनेट से जुड़े उपकरणों का एक समूह है जिसका प्राथमिक उपयोग देखने के जगह पर नेटफ्लिक्स तक पहुंचने के लिए किया जाता है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर करना हुआ चुनौतीपूर्ण
  • पासवर्ड शेयरिंग रोकने के लिए नेटफ्लिक्स ने की घोषणा
  • घर के बाहर किसी से पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे यूजर्स

Netflix: अब अपना नेटफ्लिक्स पासवर्ड दोस्तों या परिवार के साथ शेयर करने में और अधिक चुनौतीयों का सामना करना पड़ेगा. नेटफ्लिक्स ने यह घोषणा की कि वह भारत में अकाउंट और पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए कड़े नियम लागू करने जा रहा है. लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सेवा पहले से ही दुनिया भर में इस मुद्दे के समाधान के लिए कदम उठा रही है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने घर के बाहर किसी के साथ अपने पासवर्ड साझा करने पर रोक लगा दी गई है. अब यह भारत और अन्य क्षेत्रों में इसका विस्तार कर रहा है.

1 नेटफ्लिक्स ने भारत में बंद की पासवर्ड शेयरिंग 

इस सप्ताह से नेटफ्लिक्स भारत में अपने यूजर्स को ईमेल भेजेगा जो अपने नेटफ्लिक्स खाते को अपने घर के बाहर के लोगों के साथ साझा करते हैं.
 

2 आप किसके साथ शेयर कर सकते हैं नेटफ्लिक्स अकाउंट

नेटफ्लिक्स खाता सिंगल परिवार द्वारा उपयोग के लिए बनाया गया है. उस घर में रहने वाले सभी व्यक्ति किसी भी स्थान से, घर पर, यात्रा करते समय, या छुट्टी पर नेटफ्लिक्स का उपयोग कर सकते हैं.
 

3. क्या है नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड?
नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड इंटरनेट से जुड़े उपकरणों का एक समूह है जिसका प्राथमिक उपयोग देखने के जगह पर नेटफ्लिक्स तक पहुंचने के लिए किया जाता है. कोई यूजर टीवी के माध्यम से नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड सेट कर सकता है और टीवी के समान इंटरनेट कनेक्शन के भीतर आपके नेटफ्लिक्स खाते से जुड़े अन्य सभी उपकरण ऑटोमेटिक रूप से आपके हाउसहोल्ड का हिस्सा बन जाएंगे.
 

4. नेटफ्लिक्स घरेलू उपकरणों का पता कैसे लगाता है?
नेटफ्लिक्स यह सत्यापित करने के लिए आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी और खाता गतिविधि जैसे डेटा का उपयोग करता है कि आपके नेटफ्लिक्स खाते में साइन इन करने वाला डिवाइस आपके नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड का हिस्सा है या नहीं. यह आपके लिए ऊपर उल्लेखित डेटा के आधार पर ऑटोमेटिक रूप से एक घर सेट करेगा. हालांकि, उपयोगकर्ता बाद में इसे अपने टीवी के इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से अपडेट कर सकते हैं.
 

5. नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड को कैसे सेट अप या अपडेट करें ?
अपना नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड सेट या अपडेट करने के लिए अपने टीवी पर अपने खाते में साइन इन करें. नेटफ्लिक्स होम स्क्रीन से,"गेट हेल्प"ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर "मैनेज नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड"  का चयन करें. सत्यापन लिंक प्राप्त करने के लिए "कनफर्म" या "अपडेट" चुनें और इसके बाद " सेंड ईमेल" या " सेंड टेक्स्ट ऑप्शन को सेलेक्ट करें. यदि आवश्यक हो तो "रिसेंड" पर क्लिक करें. एक बार जब आपको लिंक प्राप्त हो जाए, तो अपने घरेलू की पुष्टि करें और देखना शुरू करने के लिए "नेटफ्लिक्स का चयन करें.
 

6. यदि आप अपने नेटफ्लिक्स परिवार से बाहर हैं तो क्या होगा?
नेटफ्लिक्स पर अपने प्राथमिक घर के बाहर स्ट्रीम करने के लिए, वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करें. लिंक के लिए अपना ईमेल या फोन जांचें, चार अंकों का कोड प्राप्त करें, इसे 15 मिनट के भीतर डिवाइस पर दर्ज करें, और अपने खाते तक पहुंच प्राप्त करें.
 

7. क्या घर के बाहर दोस्त-परिवार के साथ नेटफ्लिक्स शेयर करने में अधिक लागत आएगी?
फ़िलहाल नेटफ्लिक्स ने अभी तक भारत में आपके खाते के लिए एक अतिरिक्त सदस्य खरीदने का विकल्प पेश करने की योजना नहीं बनाई है. इसलिए, इससे अकाउंट यूजर्स के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं जुड़ेगी, लेकिन आपके मित्रों और परिवार को अब से अपना खुद का अकाउंट रखना होगा. आप बस उनकी प्रोफ़ाइल ट्रांसफर कर सकते हैं और अपने बिंज सेशन के साथ आगे बढ़ सकते हैं.
 

calender
23 July 2023, 07:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो