Russia-Ukraine war: रूस पर यूक्रेन के कलस्टर बमों के प्रयोग से भड़के पुतिन.., क्या यूक्रेन पर आ सकती है बड़ी आफत ?  

यूक्रेन ने शुक्रवार (21 जुलाई) को पश्चिमी बेलगोरोड क्षेत्र में रूसी सीमावर्ती गांव जुरावलेवका पर क्लस्टर हथियारों से हमला किया.

Akshay Singh
Akshay Singh

डेढ़ सालों से चल रहे रूस यूक्रेन युद्ध में हर रोज कुछ न कुछ बड़ा घटित हो रहा है. इस बार यूक्रेन ने रूस के ऊपर अमेरिका के कलस्टर बमों का प्रयोग कर दिया है जिससे रूस नाराज है. क्लस्टर बमों के इस्तेमाल होने का दावा किया है रूसी शहर बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने. उनका कहना है कि यूक्रेन ने शुक्रवार (21 जुलाई) को पश्चिमी बेलगोरोड क्षेत्र में रूसी सीमावर्ती गांव जुरावलेवका पर क्लस्टर हथियारों से हमला किया.

टेलीग्राम करते हुए उन्होने कहा कि 'बेलगोरोड क्षेत्र में, ज़ुरावलेवका गांव में एक मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर से 21 गोले और तीन क्लस्टर बम दागे गए हैं. इस खबर के बाद से वैश्विक मंच पर यह चर्चा बढ़ गई कि रूस इसपर कोई जवाबी कार्यवाई करते हुए घातक हमला कर सकता है. 

यूक्रेन को कल्स्टर बम मिले अभी ज्यादा दिन नहीं हुए हैं. बता दें ये बम करीब 120 देशों में बैन है. अमेरिका ने भी इसे यूक्रेन को सौंपते वक्त कहा था कि यूक्रेनियों के पास हथियार खत्म हो रहे हैं और इसलिए उन्होंने क्लस्टर हथियार भेजने का फैसला किया है. उस समय अमेरिका ने दावा किया था कि यूक्रेन इन बमों को किसी विदेशी धरती पर नहीं प्रयोग करेगा. 

रूस के राष्ट्रपति ने पहले ही कहा था कि अगर ऐसे बम का प्रयोग होता है तो रूस भी शांत नहीं बैठेगा. ऐसे में देखना ये होगा कि इसपर आगे क्या एक्शन लिया जाता है. 
 

calender
22 July 2023, 11:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो