Oral Cancer: तंबाकू बना मुंह के कैंसर का कारण, धीरे-धीरे शरीर को कर देता है ख़त्म!

Oral Cancer: तंबाकू पर साफ साफ चेतावनी लिखी होने का बावजूद भी लोग इससे परहेज़ नहीं करते हैं. तंबाकू से होने वाली बीमारियों के गंभीर परिणाम सामने आ रहे हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • भारत में रोज करीब 3500 लोग तंबाकू से हुई बीमारियों से मर रहे हैं

Oral Cancer: सरकार की तरफ से लगातार धूम्रपान के खिलाफ मुहिम चलाती आ रही है. लेकिन इसके बाद भी लोग तंबाकू या धूम्रपान को लेकर जागरुक नहीं हो रहे हैं. रोज अपने आप को मौत के मुंह में धकेलते जा रहे हैं. तंबाकू के इस्तेमाल से मुंह में होने वाले कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओरल कैंसर के होने की वजह अस्सी प्रतीशत तंबाकू को माना गया है.

हर पांच पुरुषों में एक को होता है कैंसर   

भारत में तंबाकू से होने वाले कैंसर के मामलों में भारत काफी आगे है. इतनी चेतावनियों के बाद भी लोग तंबाकू का सेवन करते हैं. इस कैंसर से मरने वाले लोगों की संख्या हैरान कर देने वाली है. जानकारी के मुताबिक, भारत में रोज करीब 3500 लोग तंबाकू से हुई बीमारियों की वजह से मर जाते हैं. इसके साथ ही अल्कोहल का ज़्यादा इस्तेमाल भी कैंसर की वजह बन सकता है. 

 
किस तरह बढ़ता है मुंह का कैंसर

डॉक्टर्स के मुताबिक, तंबाकू पान, गुटखा और पान मसाला मुंह में डाला जाता है. जिसमें कैंसर को बनाने वाले एलिमेंट्स होते हैं. भारत में आमतौर पर गुटखा और पान मसाला खाया जाता है. तंबाकू, पान मसाला या गुटखा जितना देर मुंह के अंदर रहता है उतनी देर में उसमें मौजूद हानिकारक तत्व हमारे खून में शामिल होते जाते हैं. जो की कैंसर का कारण बनते हैं. 

तंबाकू के साथ साथ डॉक्टरों ने अल्कोहल को भी खतरा माना है. डॉक्टरों के अनुसार, जो लोग ज्यादा अल्कोहल का सेवन करते हैं उन्हें दूसरे लोगों के मुकाबले कैंसर होने का 36 प्रतीशत ज्यादा खतरा हो जाता है. पहले तंबाकू को सिरगेट के अंदर डालकर पिया जाता था, जिससे गले का कैंसर होने का खतरा ज़्यादा रहता था. 

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है इस बात की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार बड़े बड़े प्रोग्राम करती है, जिससे लोगों में इस को लेकर जागरुकता आए और इसका सेवन बंद किया जाए. 
 

calender
08 August 2023, 08:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो