Water Intake: अगर खाना खाते समय आप भी पीते है पानी तो हो जाइए सतर्क

Water Intake: इस भाग दौड़ भरी जिंगदी में सभी इतना व्यस्त रहते है कि हम खुद के सेहत के लिए समय नहीं दे पा रहें है. जो कि आने वाले भविष्य में हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को पैदा कर सकता है..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Water Intake: इस भाग दौड़ भरी जिंगदी में सभी इतना व्यस्त रहते है कि खुद के सेहत के लिए समय नहीं दे पा रहें है. जो कि आने वाले भविष्य में हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को पैदा कर सकती है. आपने अक्सर घर के बड़े व बूढ़ों लोगों से सुना ही होगा कि खाने खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए. खाने के साथ पानी लेकर बैठना चाहिए ताकि गले में अगर कुछ अटक जाता है तो आप तुरंत पानी के सहारे से उसे निगल सकते हैं. 

जैसे हमारे सेहत के लिए खाना खाना लाभदायक होता है उतना ही जरूरी पानी पीना भी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन क्या खाना खाने के तुरंत बाद पानी पिना सही है? खाना खाने के बाद पानी पिना सही है या नहीं यह पूरी तरह से निर्भर करता है कि आपने क्या खाया है. आपने किस तरह का खाना खाया है? 

अगर आपने खाने में बहुत सारी आइटम रखे है तो जब फलों और सब्जियों की बात आती है तो खाने के तुंरत बाद पानी पिना फायदेमंद हो सकता है. फलों और सब्जियों में आमतौर पर फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो हमें हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है.

हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, क्योंकि भरपूर पानी पीने से हमारे पाचन तंत्र के माध्यम से फाइबर को पूरे शरीर में पहुंचाता है. जिससे यह तय होता है कि हमारे शरीर को हमारे द्वारा खाए जा रहे भोजन से सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं. हालांकि कुछ फल ऐसे है जिनको खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, जैसे अमरूद, केला, सेब, तरबूज आदि, खाने के तुरंत बाद बर्फ- ठंड़ा पानी पीने से पहले कम से कम 30 मिनट का गैप लें.

calender
31 July 2023, 08:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो