Whole Flax Seeds : हर रोज अलसी का पाउडर खाने से शरीर में मिलते हैं ये फायदे

Whole Flax Seeds : यदि आप हर रोज अलसी के पाउडर का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में मौजूद अनेक प्रकार की बीमारियों दूर रहती हैं. आइए जानते हैं शरीर में इसके फायदे?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कैसे प्रयोग करें अलसी का पाउडर?
  •  शरीर में अलसी के पाउडर के फायदे.

Whole Flax Seeds: अलसी के बीजों को कई लोगों ने सेवन किया होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अलसी के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं. अलसी खाने से और लगाने के फायदे तो अनेक हैं. आड हम आपको अलसी के पाउडर के फायदे बताने वाले हैं.

कई डॉक्टरों का कहना है कि पहले से जमीन पर रखे अलसी के बीच ऑक्सीजन के संपर्क में आ जाते हैं. जिससे पीयूएफए का ऑक्सीकरण होता है. इसे खाने से कई तरह के शरीर में फायदे नजर आते हैं. सबसे हैरानी की बात है कि इसे खाने से एक दिन अनोखे फायदे नजर आते हैं.

अलसी के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, साथ ही पाचन क्रिया में भी काफी ज्यादा सहायता करत है जब अली के बीज खाने के इतने सारे फायदे दे तो बड़ा सवाल यह कि आखिर अलसी के बीजों का पाउडर किस तरह से प्रयोग करना चाहिए?

कैसे प्रयोग करें अलसी का पाउडर?

आप ने अक्सर देखा होगा कि अधिकतर लोग अलसी के बीजों का पाउडर तो बना लेते हैं लेकिन उसे कई-कई दिनों तक प्रयोग करते हैं. ऐसा न करें ऐसा करने से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है, साथ ही आपकी तबीयत खराब हो सकती है.

इसके अलावा यदि आप अलसी के बीज 2 से 3 दिनों तक भी रखते हैं तो इससे भी आपकी तबीयत खराब हो सकता है. अलसी पाउडर शरीर के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान बनाकर पोषक अवशोषण में सुधार करने में मददगार है.

 शरीर में फायदे

साबुत अलसी के बजाय इसके पाउडर का सेवन करने की तो बात ही अलग है. अलसी के पाउडर में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो पाचन शाक्ति को बढ़ाता है. साथ ही इससे जुड़ी अनेक प्रकार की समस्या भी दूर होती हैं.

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. आप अलसी के पाउडर का इस्तेमाल कई तरह के फूड आइटम में कर सकते हैं जैसे- स्मूदी, दही, सलाद, यह आपकी डाइट को बेहतर बनाती है, अलसी के पाउडर को हवा में न रखें बल्कि ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें.

calender
20 December 2023, 02:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो