Health Tips: माइक्रोवेव में भूलकर भी न गर्म करें ये सभी फूड, वरना बन जायेगा जहर

Health Tips: आजकल के समय में सभी लोगों को गर्म भोजन करना पसंद करना होता है साथ ही कई लोग खाने को गैस पर गर्म करते हैं तो वहीं कुछ माइक्रोवेव की सहायता से खाना गर्म करते हैं,

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • फ्रेंच फ्राइज़ और तली हुईं चीजें.
  • माइक्रोवेव में कुछ खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं.

Health Tips: गर्मी हो या सर्दी दोनों ही मौसम में अधिकतर लोग माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते हैं. माइक्रोवेव की सहायता से कम समय में और किसी भी खाद्य पदार्थ को गर्म किया जा सकता है. लेकिन अक्सर लोग माइक्रोवेव में फूड गर्म करने में गलतियां कर बैठते हैं जिससे शरीर के साथ ही आपकी जान को खतरा भी हो सकता है. भारत में अधिकतर खाना हमेशा जरूरत से ज्यादा बनाया जाता है. ताकि अगर किसी को दोबारा भूख लगे तो वह खा सके बचा हुआ खाना खाने के लिए लोग पहले गर्म करना पसंद करते हैं.

आपको बता दें कि माइक्रोवेव में कुछ खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने आपको यह पता होना चाहिए कि इसमें आप कौन-कौन से फूड आइटम्स को गर्म कर सकते हैं हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको माइक्रोवेव में गर्म करने से बचना चाहिए.

फ्रेंच फ्राइज़ और तली हुईं चीजें

यदि आप तली हुईं चीजों को या फ्रेच फ्राइज को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म की गलती करते हैं तो आज के बाद ऐसा बिल्कुल ना करें क्योंकि माइक्रोवेव में गर्म करने से फ्रेंच फ्राइज़ कुरकुरापन खो सकते हैं और इसके स्वाद में भी काफी बदलाव आ जाता है जिसके चलते आपके सेवन करने के बाद आपके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां आ सकती हैं.

मीट

अधिकतर लोगों को मांस गर्म ही पंसद आता है. फिर चाहे वो बासी ही क्यों न हो गया है कई लोग मांस को कई बार माक्रोवेव में गर्म करते हैं. ऐसा न करें ऐसा करने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. मांस को ओवन में गर्म करने से इनका स्वाद भी खराब हो सकता है. माइक्रोवेव में गर्म करने के बजाय आप इन्हें ग्रिल या पैन में फ्राई कर सकते हैं.

calender
19 December 2023, 02:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो