रिलेशनशिप लंबा टिकेगा या नहीं? इन पांच बातों से करें पहचान

अगर आप रिलेशनशिप में है और अकसर ये सोचते रहते है कि हमारा रिश्ता क्या लंबे समय तक चल पाएगा या नहीं तो इन पांच टिप्स से आर पहचान कर पाएंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Healthy Relationship Tips: रिलेशनशिप को चलाने के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं होता. प्यार के अलावा रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा होना काफी आम बात है. समझदार लोग लड़ाई को रिश्ते पर हावी नहीं होने देते हैं. वो अपनी लड़ाई को भुलाकर आगे बढ़ जाते हैं. वहीं कई लोग अपने रिश्ते में काफी ईमानदार होते हैं. लेकिन फिर भी वो अपने पार्टनर को नहीं समझ पाते हैं. उनको नहीं पता होता की प्यार के रिश्ते को मजबूत कैसे रखा जाए. लंबे और मजबूत रिलेशनशिप को रखने के लिए 5 बातों का जानना बेहद जरुरी होता है. 

एक-दूसरे को वक्त देना

एक अच्छे रिश्ते के लिए एक दूसरे के साल क्वालिटी टाइम बिताना बेहद जरुरी होता है. अगर आप एक दूसरे के साथ समय नहीं बिताते हैं. तो आपके रिश्ते में खटास आ सकती है. एक दूसरे से अलग होने के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं. आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में कितने भी बिजी हो लेकिन अपने पार्टनर के साथ समय जरूर बिताएं. 

ईमानदारी से निभाएं रिश्ता

अगर आप अपने मन में जो भी ख्याल आता है या अपनी सारी चीजें शेयर करते हैं तो आपका रिश्ता मजबूत होता है. या अगर आपको अपने पार्टनर की कोई भी चीज पसंद नहीं आता तो उसके बारे में जरुर बताएं. उसे मन में रखने की वजह खुलर बात करें, ऐसा करने से आपने पार्टनर को पता चलेगा की आप कैसा फील कर रहे हैं.. 

समझौता करना

पार्टन के बीच छोटे-मोटे झगड़े अक्सर होते रहते हैं. इसका मतलब है ये नहीं की आप हर बात पर अड़ जाएं. ऐसा करने से लड़ाई लंबे समय तक खींच सकती है. अपने रिश्ते में लड़ाई होने के बाद किसी दूसरे से सलाह लेने की जगह अपने पार्टनर से डिशकश करें. लड़ाईयों को समझौते के साथ खत्म करने में ही भलाई है, ऐसा करने से रिश्ता काफी कमजोर हो जाएगा. 

पसंद-नापसंद

पार्टनर के पसंद-नापसंद के बारे में पता होना बेहद जरुरी है. अगर आप पार्टनर को जो चीज पसंद नहीं है वो काम बार-बार करते हैं तो इससे आपके रिश्ते पर बुरा असर देखने को मिलेगा.  इसलिए पसंद- नापंसद का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. उनके पसंद-नापसंद के हिसाब से काम करने में पार्टनर हमें स्पेशल फील करता है और आप में उसकी दिलचस्पी बढ़ जाती है. 

calender
17 April 2024, 04:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो