World Elder Abuse Awareness Day 2023: भारत में 60 फीसदी बुजुर्गों को करना पड़ता है दुर्व्यवहार का सामना, घर की नींव का ऐसे रखें ख्याल

World Elder Abuse Awareness Day 2023: दुनियाभर में हर साल 15 जून का दिन विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार दिवस(world elder abuse day) मनाया जाता है। हमारे घर की नींव बड़े-बुजुर्ग होते हैं जिसकी वजह से घर की कायाकल्प काफी बेहतर होती है साथ ही बड़े-बुजुर्गों से हमें कई तरह की बातें सिखने को मिलती हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दुनियाभर के बुजुर्गों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और उपेक्षा को लेकर हर किसी को जागरूक करना ही इस दिन का खास महत्व माना जाता है।

World Elder Abuse Awareness Day 2023: इस दिन को मनाने का खास मकसद है कि बुजुर्गों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार की तरह लोगों का ध्यान आकर्षित करना, उन्हें जागरूक करना और दुर्व्यवहार को रोकने का प्रयास करना। इसके साथ ही विश्व भर के बुजुर्गों को उनके अधिकारों के विषय में जागरूक करना है। आज के समय में बड़े-बुजुर्गों के साथ काफी दुर्व्यवहार देखा जा रहा है। इस से बचाने और जागरूक करने के लिए 15 जून को वर्ल्ड एल्डर एबयूज अवेयरनेस डे यानी की विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार दिवस मनाया जाता है।

दुनियाभर के बुजुर्गों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और उपेक्षा को लेकर हर किसी को जागरूक करना ही इस दिन का खास महत्व माना जाता है। इसके अलावा बुजुर्गों का सम्मान करने के लिए कई अभियान भी चलाए गए हैं। आपको बता दें कि भारत में 73% युवाओं ने माना है कि बुजुर्गों के साथ बुरा बर्ताव किया जाता है वहीं 42% लोगों का मानना यह भी है कि भारत और बाकी देशों में इस तरह की समस्या देखी जाती है। आइए जानते हैं कि बुजुर्गो के साथ दुर्व्यवहार को कैसे रोका जा सकता है?

करें बातचीत

बुजुर्गों से बात करने के लिए कुछ समय जरूर निकालें। घर के महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनसे बातचीत करें। यदि आपके सामने बुजुर्गों का अपमान हो रहा है तो कुछ समय बाद आप उनसे बात करने जरूर जाएं।

मदद जरूर करें

यदि आप बड़े-बुजुर्गों की किसी भी कार्य में मदद करना चाहते हैं तो सबसे पहले उस काम के लिए आपको उनसे परमीशन लेनी चाहिए । उसके बाद ही उनकी मदद करनी चाहिए।

रोक टोक न करें

आप ने देखा होगा कि कई ऐसे लोग होते हैं जो बुजुर्गों को बात-बात पर किसी न किसी कारण से रोका टोकी करती हैं। ऐसा करने से बड़े-बुजुर्ग उस व्यक्ति से नाराज हो जाते हैं और बात करनी भी बंद कर देते हैं।

calender
15 June 2023, 01:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो