Yoga Day 2023: बिना किसी एक्सपर्ट के इन 3 स्थितियों में भूलकर भी न करें योगासन, वरना शरीर में हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Yoga Day 2023: 21 जून को इंटरनेशल योगा दिवस पूरी दुनिया भर में मनाया जायेगा। योग शरीर मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मददगार है। योग न केवल व्यक्तियों को स्वस्थ रखता है बल्कि उनके शरीर में होने वाली अनेक प्रकार की बीमारियों को भी दूर करता है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 21 जून को इंटरनेशल योगा दिवस पूरी दुनिया भर में मनाया जायेगा। योग शरीर मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मददगार है।

Yoga Day 2023: योग हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी होता है यदि हम योगा रोजाना करते हैं तो वह हमारे शरीर में होने वाली अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। जिससे हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है, लेकिन योगा करने के लिए कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

आप ने कई लोगों को देखा होगा जिनकी आदत योगा करने की होती है, कुछ स्थितियां ऐसी भी होती है जिसमें भूलकर भी योगा नहीं करना चाहिए। उस स्थिति में योगा से बचकर रहना चाहिए। क्योंकि उस स्थिति में किया गया योगा आपके शरीर के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है। जिससे आपकी जान भी जा सकती है।आइए जानते है कि वह कौन सी ऐसी स्थितियां है जिनमें भूलकर भी योगा न करें?

प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी में कठोर आसनों का अभ्यास गलती से भी नहीं करना चाहिए। कोर-मजबूत करने वाले आसान, सुपाइन पोजीशन में योगा बैकबेंड्स, रेट को संकुतचित करने करने वाले पोज या अत्यधिक घुमाव वाली मुद्राएं गर्भावस्था के दौरान करने से बचना चाहिए। इस दौरान डॉक्टर और योगा एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही योगा करना चाहिए।

साइटिका का दर्द

साइटिका तंत्रिकाओं या कहें कि नर्व से जुड़ी समस्या है ये पिरिफोर्मिस मांसपेशी में अकड़न के कारण होता है । ऐसे में योगासन आपके शरीर को कई तरह का नुकसान दे सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि योगा करने से दर्द को रोका जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है इस योगसन को करने से आपका दर्द और भी बढ़ सकता है।

किसी सर्जरी के बाद न करें

यदि आपको कोई भी सर्जरी हुई है या किसी भी तरह की कोई भी दुर्घटना का शिकार है तो ऐसे में करीब 3 महीने तक कोई योगासन न करें। यदि आपको करना है तो किसी एक्सपर्ट की सलाह से ह करना चाहिए ।

calender
20 June 2023, 04:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो