हनुमान जयंती पर सबक : हमेशा दूसरों की सेवा के लिए तत्पर रहें

आज पुरे देश में हनुमान जयंती श्रद्धा और विश्वास के साथ भक्ति भाव से मनाई जा रही है। इसलिए यहां राम भक्त श्री हनुमान जी की चर्चा करना बेहद प्रासंगिक हो जाता है।

calender
06 April 2023, 05:26 PM IST

हाइलाइट

  • हनुमान जयंती पर सबक : हमेशा दूसरों की सेवा के लिए तत्पर रहें

आशुतोष मिश्र

आज हनुमान जयंती है और यह पूरे देश में श्रद्धा और विश्वास के साथ भक्ति भाव से मनाई जा रही है। इसलिए यहां राम भक्त श्री हनुमान जी की चर्चा करना बेहद प्रासंगिक हो जाता है। हनुमान जयंती के दिन ही संयोग से ही गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस भी मनाया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमान के जीवन से जुड़े विशेष गुण बताकर राजनेताओं को आगे की दिशा बता दी। 

भारतीय जनता पार्टी के 43वें स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें हनुमान जी के आगमन से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। इनमें से उनका एक मूल स्वभाव सभी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को आत्मसात कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि हनुमान जी ने पूरे जीवन प्रभु राम की सेवा की और कोई भी ऐसा काम नहीं रहा जिसे वह करने में सक्षम नहीं थे। 

उन्होंने भगवान लक्ष्मण के मूर्छित होने पर संजीवनी बूटी लाकर उनके प्राण की रक्षा की। वहीं मां सीता की खोज में वह हजारों मील लंबे समुद्र को मिनटों में लांघ गए उनके इस पराक्रम और बल को दूसरे लोग याद दिलाया करते थे इसके बावजूद उन्होंने इस बल का प्रयोग अपने निजी जीवन के लिए नहीं किया। उनके जीवन से यह खड़ी सीख लेने की जरूरत है हमें समाज और देश की जनता के लिए बहुत कुछ करना है। पिछले 9 वर्षों में भाजपा की सरकार ने जिसमें उन नामों में किन मुद्दों को भी क्रियान्वित करने में कसर नहीं छोड़ी जिन्हें पिछली सरकारें नामुमकिन मानती थीं। 

भारतीय जनता पार्टी ने धारा 370 को हटाकर यह साबित किया जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है। यही गुण हनुमान जी में भी था वह कोई काम या बुरा जब अपने सिर पर ले लेते थे तो उन्हें कोई नहीं रोक पाता था। यही नहीं हनुमान जी ने जिस प्रभु राम की सेवा में पूरा जीवन न्योछावर कर दिया उस प्रभु राम ने राम मंदिर बनाने के लिए भी भाजपा को इस तरह कृत संकल्प कर दिया है अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले वर्ष रामलला के दर्शन अयोध्या में भक्तों को गर्भगृह में ही होंगे। यह शक्ति हमें हनुमान जी से ही मिलती है। 

ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा उन्होंने कहा हनुमान जी सदा दूसरे की सेवा में तत्पर हैं लेकिन कभी कोई शिकायत नहीं की। यही नहीं उन्होंने अपने निजी जीवन के लिए कोई भी काम नहीं किया सदा दूसरों की सेवा में तत्पर रहे। भाजपा कार्यकर्ताओं को उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि हमें अति आत्मविश्वास से बचना होगा क्योंकि यह दुर्गुण मनुष्य को पतन की ओर ले जाता है। हमें 2024 के लिए अभिषेक जीतोड़ मेहनत करनी होगी। बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को अभी से लगना पड़ेगा। अगर हम ऐसा करने में सफल होते हैं तो 2024 में देश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने से कोई भी नहीं रोक सकता। इस दौरान उन्होंने पिछले चार दशकों में भाजपा के जीवन यात्रा और संघर्षों को विस्तार से कार्यकर्ताओं के सामने रखा उन्होंने कहा कि भाजपा को यह उपलब्धि मात्र कुछ दिनों में नहीं मिली बल्कि यह सभी वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम के परिणाम स्वरूप हमें देखने को नसीब हुआ। आने वाले दिनों में हमें अपने कर्तव्य पथ पर हनुमान जी की ही तरह दौड़ना होगा और बिना रुके हुए सेवा के लिए तत्पर रहना पड़ेगा।

calender
06 April 2023, 04:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो