हनुमान जयंती पर उपद्रवियों पर नजर रखें राज्य सरकारें, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

हनुमान जयंती के मौके पर किसी तरह की कोई हिंसा न हो इसके लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को माहौल बिगाड़ने वालों पर नजर रखने के निर्देश दिए है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • हनुमान जयंती को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी।
  • माहौल बिगाड़ने वालों पर नजर रखें राज्य सरकारें।
  • सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोई चूक बर्दाश्त नहीं होगी।

देश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार सख्त नजर आ रही है। बुधवार को गृह मंत्रालय ने हनुमान जयंती को लेकर सभी राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के तरह राज्य सरकारें कानून व्यवस्था बनाए रखने, हनुमान जयंती के मौके पर शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले असमाजिक तत्वों की निगरानी सुनिश्चित करें। गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्य सरकारें सख्ती से कानून का पालन करें और इस बार किसी प्रकार की कोई चूक बदर्शत नहीं की जाएगी।  बता दें कि देश भर कल यानी की छह अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। 

दरअसल, बीते गुरूवार को रामनवमी के दिन पश्चिम बंगाल और बिहार के कई जिलों में आगजनी और पत्थरबाजी हुई थी। पश्चिम बंगाल और बिहार हिंसा के बाद से ही केंद्र सरकार एक्शन में है। गुरूवार को हनुमान जयंती के अवसर पर गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी करते हुए कड़ी निगरानी करने के निर्देश दिए है। गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्र इस बार किसी भी तरह की चूक को बर्दाश्त नहीं करेंगा। 

कलकत्ता हाईकोर्ट सरकार को आदेश

बुधवार को कलकत्ता हाईकोर्ट ने भी हनुमान जयंती को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार को सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चत करने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से कहा कि आप केंद्र सरकार से अतिरिक्त फोर्स मांगिए, अगर राज्य में पुलिस बल पर्याप्त नहीं है तो आप पैरामिलिट्री फोर्स की मदद ले सकते हैं। हाईकोर्ट ने कहा कि हम अपने नागरिकों की सुरक्षा चाहते हैं। 

हनुमान जयंती से पहले दिल्ली में फ्लैग मार्च

राजधानी में दिल्ली में पुलिस ने हनुमान जयंती को लेकर संवेदनशील इलाके जहांगीरपुरी में फ्लैग मार्च किया। वहीं दिल्ली पुलिस ने छह अप्रैल को  हनुमान जयंती के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जहांगीरपुरी इलाके में जुलूस निकालने के लिए विश्व हिंदू परिषद और अन्य हिंदू संगठनों को अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

पश्चिम बंगाल हिंसा 

रामनवमी के दिन पश्चिम बंगाल में हावड़ा शहर के काजीपाड़ा इलाके में हिंसा और आगजनी हुई थी। यह घटना उस दौरान हुई जब काजीपाड़ा से भगवान श्रीराम की शोभा यात्रा निकाली जा रही थी। इस दौरान कई दुकानों में तोड़फोड़ और आगजनी की गई। इसके बाद कई इलाको में धारा 144 और इंटरनेट पर रोक लगा दी गई थी। वहीं रविवार को हुगली में बीजेपी सांसद दिलीप घोष की शोभा यात्रा के दौरान पत्थरबाजी और आगजनी की गई। दिलीप घोष ने कहा था कि कई जगहो पर शांतिपूर्ण तरीके से शोभायात्रा निकाली गई। तभी अचानक से किसी मोहल्ले से पत्थरबाजी की गई। इस दौरान महिलाओं और बच्चों पर पत्थरबाजी की गई है।

बिहार हिंसा 

गुरूवार को रामनवमी के दिन बिहारशरीफ के नालंदा में हुई हिंसा और अगजनी की घटना के बाद पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई थी। साथ ही इंटरनेट सेवाओं पर भी रोक लगा दी गई थी। इसके बाद सोमवार को बिहारशरीफ में बाजार खुले थे। वही हिंसा वाले इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात है।

calender
05 April 2023, 03:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो