अपरा एकादशी पर 6 शुभ योग...व्रत का कई गुना मिलेगा फल

इस तरह के योग बहुत कम बनते है, ऐसा ज्योतिषियों का कहना है। गुरुवार के दिन यदि एकादशी आती है तो इसका फल कई गुना मिलता है और मनोकामनाएं भी पूरी होती है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

अपरा एकादशी गुरुवार 26 मई को है। इस दिन 6 शुभ योग बन रहे है इसलिए व्रत करने के कई गुना फल प्राप्त होंगे। धर्मशास्त्रों में इस बात का उल्लेख मिलता है कि जो व्यक्ति एकादशी का व्रत करता है उसके समस्त पाप नष्ट हो जाते है तथा सुख समृद्धि की प्राप्ति भी होती है लेकिन जिस अपरा एकादशी की बात यहां हो रही है उसका महत्व इसलिए अधिक बढ़ गया है क्योंकि इस दिन जो योग बन रहे है उनका असर इतना अधिक तीव्र है कि व्रत करने वालों को फल तो मिलेगा ही वहीं भगवान विष्णु व लक्ष्मी माता की पूजा करने से सुख समृद्धि आने में भी देरी नहीं होगी। इसके अलावा गुरुवार भगवान विष्णु को प्रिय है और इसी दिन एकादशी आ रही है।

क्या है ये शुभ योग

ज्योतिषियों ने बताया कि अपरा एकादशी गुरुवार को है और इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग के साथ ही बुधादित्य, गजकेसरी और महालक्ष्मी योग के साथ ही आयुष्मान व मित्र नामक शुभ योग रहेंगे। ये सभी योग अति शुभ माने गए है और ऐसा मान्यता है कि यदि इन योगों में एकादशी का व्रत किया जाए या फिर खरीदारी की जाए तो फायदा ही फायदा होता है। इसके अलावा गुरुवार भगवान विष्णु को प्रिय है और इसी दिन एकादशी आ रही है। इस तरह के योग बहुत कम बनते है, ऐसा ज्योतिषियों का कहना है। गुरुवार के दिन यदि एकादशी आती है तो इसका फल कई गुना मिलता है और मनोकामनाएं भी पूरी होती है। ज्योतिषियों ने बताया कि एकादशी का व्रत करने वाले लोगों को किसी पवित्र नदी या सरोवर में स्नान कर दान आदि भी देना चाहिए। इस दिन भोजन या अन्न के साथ जलदान देने का विधान है।

calender
25 May 2022, 12:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो