योगिनी एकादशी पर करें ये काम तो मिलेगा पुण्य फल

योगिनी एकादशी का व्रत 24 जून शुक्रवार को है। जिस तरह से अन्य एकादशी व्रतों का महत्व शास्त्रों में बताया गया है उसी तरह से इस योगिनी एकादशी का भी महत्व कम नहीं है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

योगिनी एकादशी का व्रत 24 जून शुक्रवार को है। जिस तरह से अन्य एकादशी व्रतों का महत्व शास्त्रों में बताया गया है उसी तरह से इस योगिनी एकादशी का भी महत्व कम नहीं है। ऐसा माना गया है कि यदि योगिनी एकादशी पर किसी ब्राह्मण को फलाहार कराया जाकर दान दिया जाए तो पुण्य फल अवश्य ही मिलता है।

ज्योतिषियोें के अनुसार योगिनी एकादशी का व्रत जो भी व्यक्ति करता है उसे पुण्य फल की तो प्राप्ति होती ही है वहीं परलोक में मुक्ति भी मिलती है। सभी पाप नष्ट हो जाते है। इस दिन कथा का श्रवण करने का भी विधान शास्त्रों में बताया गया है। ज्योतिषियों के अनुसार इस एकादशी पर व्रत करने के अलावा भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करना चाहिए। पूजा विधान सुबह ही हो तथा व्रत करने वाले व्यक्ति को इस दिन न तो क्रोध करना चाहिए और न ही किसी को अपशब्द बोले। यदि ऐसा किया जाता है तो एकादशी व्रत का फल प्राप्त नहीं होता है।

पुराणों में भी इस योगिनी एकादशी का विशेष रूप से महत्व बताया गया है। इस दिन ऋतु फल अर्थात केरी, आम, तरबूज, खरबूजा आदि का दान करने के साथ ही जल का दान करने का विधान है। ज्योतिषियों के अनुसार आषाढ़ कृष्णपक्ष की इस योगिनी एकादशी के दिन पूजा करने व व्रत करने से पापों का नाश हो जाता है वहीं व्रत के प्रभाव से घर में शांति आने के साथ ही सुख समृद्धि भी आती है।

calender
21 June 2022, 10:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो