मासिक कालाष्टमी पर कैसे करें बाबा भैरव को प्रसन्न?

मवार को मासिक कालाष्टमी व्रत रखा जा रहा है। इस दिन का एक अलग ही महत्व है शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है आज के दिन ही बुरी शक्तियों का नाश करने के लिए भगवान शिव ने अपने रौद्र रुप को धारण किया था।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

आज के दिन भगवान शिव के रुद्र अवतार काल भैरव की पूजा की जाती है।साथ ही सोमवार के दिन उनके लिए व्रत रखा जाता है। आज 13 फरवरी 2023 दिन सोमवार को मासिक कालाष्टमी व्रत रखा जा रहा है। इस दिन का एक अलग ही महत्व है शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है आज के दिन ही बुरी शक्तियों का नाश करने के लिए भगवान शिव ने अपने रौद्र रुप को धारण किया था।

आज के दिन सभी लोग बाबा भैरव को प्रसन्न करने की पूरी कोशिश करते हैं।आइए जानते हैं कि किस तरह बाबा भैरव को कालाष्मी पर प्रसन्न किया जा सकता है?

जानिए शुभ मुहूर्त

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 13 फरवरी 2023 की सुबह 9 बजकर 45 मिनट से आरंभ होकर 14 फरवरी 2023 की सुबह 9 बजकर 4 मिनट पर समाप्त होगी । साथ ही तिथि के अनुसार आज कालाष्टमी का व्रत रखा जा रहा है। मान्यता है कि इस दिन यदि कोई व्यक्ति सच्चे मन से बाबा भैरव की आराधना करें तो उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है।

आज के दिन करें ये उपाय

प्रत्येक व्यक्ति यही चाहता है कि उसके परिवार के लोगों का खुशहाल जीवन व्यतित हो। आज का दिन बेहद ही शुभ है इस दिन शमी के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं । साथ ही सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाना चाहिए। माना जाता है इस तरीके के उपाय करने से जीवन में खुशियां आती हैं ।

मृत्यु के भय से मुक्ति

कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें किसी न किसी कारण डर का सामना करना पड़ता है ऐसी स्थिति में आप कालाष्टमी पर काल भैरव की रात में पूजा करें साथ ही उनके अनेक मंत्रों का जाप करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आज के दिन भैरवाष्टक का पाठ करना काफी शुभ माना जाता है ।

calender
13 February 2023, 11:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो