महंगे रत्न नहीं पहन सकते तो पास में रखें जड़ी बूटियां

कई रत्न ऐसे आते है जो महंगे तो होते ही है वहीं इन्हें सोने-चांदी जैसी महंगी धातू में ही पहनने से फायदा होता है। जो लोग महंगे रत्न धारण नहीं कर सकते है उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई जड़ी बूटियां ऐसी है जो रत्नों की तरह ही चमत्कार दिखाती है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कई रत्न ऐसे आते है जो महंगे तो होते ही है वहीं इन्हें सोने-चांदी जैसी महंगी धातू में ही पहनने से फायदा होता है। जो लोग महंगे रत्न धारण नहीं कर सकते है उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई जड़ी बूटियां ऐसी है जो रत्नों की तरह ही चमत्कार दिखाती है। अर्थात पास रखते ही इनका असर शुरू हो जाता है।

कौन सी जड़ी और कैसा फायदा

ज्योतिषियों के अनुसार सूर्य ग्रह को मजबूत बनाने के लिए माणिक पहनने की सलाह दी जाती है लेकिन माणिक नहीं पहन सकते है तो फिर सूर्य से संबंधित दोषों को दूर करने के लिए बेलपत्र की जड़ धारण की जा सकती है। इसे लाल या गुलाबी कपड़े में रविवार के दिन बाजू में धारण करना चाहिए। चंद्र को अनुकूल बनाने या चंद्र संबंधी दोषों को दूर करने के लिए खिरनी की जड़ उपयुक्त बताई गई है। इसे सोमवार के दिन सफेद कपड़े में धारण करना चाहिए। मंगल की शुभता प्राप्ति के लिए या फिर मंगल को मजबूत बनाने के लिए खेर की जड़ धारण की जा सकती है। ज्योतिषियों के अनुसार जिस तरह से मूंगा रत्न मंगलवार को धारण किया जाता है उसी तरह से खेर की जड़ भी मंगलवार को ही लाल कपड़े में धारण करने से फायदा मिलता है। इसी तरह से बुध को मजबूत बनाने के लिए विधारा की जड़ धारण करने की सलाह दी जाती है। इसे बुधवार के दिन हरे कपड़े में धारण करना चाहिए। बुध का रत्न पन्ना होता है और पन्ने का रंग होता है। उसी तरह से यह जड़ भी पन्ना का ही काम करती है।

calender
28 June 2022, 08:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो