भगवान गणेश को करना है प्रसन्न तो करें यह उपाय

धार्मिक मान्यता है कि भगवान गणेश यदि प्रसन्न हो जाए तो घर में न केवल सुख समृद्धि आती है वहीं कार्य में आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाती है। भगवान गणेश यूं तो सामान्य आराधना या पूजा से ही प्रसन्न होकर अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी कर देते है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

धार्मिक मान्यता है कि भगवान गणेश यदि प्रसन्न हो जाए तो घर में न केवल सुख समृद्धि आती है वहीं कार्य में आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाती है। भगवान गणेश यूं तो सामान्य आराधना या पूजा से ही प्रसन्न होकर अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी कर देते है लेकिन फिर भी विशेष रूप से उनकी कृपा या उन्हें प्रसन्न कर अपनी मनोकामनाएं पूरी करना है तो ऐसे कुछ उपाय किए जा सकते है जिनसे भगवान गणेश की कृपा अवश्य ही मिलती है।

हमारे ज्योतिषी ने यह बताया कि भगवान गणेश की पूजा में कभी भी तुलसी का उपयोग नहीं करना चाहिए। पौराणिक मान्यता यह है कि यदि भगवान गणेश को तुलसी अर्पित की जाए तो वे नाराज हो जाते है। धर्म शास्त्रों में इस बात का उल्लेख मिलता है कि तुलसी ने जब भगवान गणेश से विवाह का प्रस्ताव रखा था तो गणेशजी ने इस प्रस्ताव को नकार दिया था। इस कारण से तुलसी ने भगवान गणेश को दो विवाह होने के श्राप दे दिया था। उसी श्राप से भगवान गणेश की दो पत्नियां रिद्धी और सिद्धी है।

ज्योतिषियों के अनुसार भगवान गणेश को हमेशा दूर्वा ही अर्पित करना चाहिए।इसके अलावा अक्षत अर्थात चावल भी टूटे हुए नहीं चढ़ाए जाना चाहिए। दीपक जलाते वक्त भी इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि दीपक एक ही स्थान पर रखें अर्थात जलते हुए दीपक की दिशा बार-बार न बदलें।ज्योतिषियों के अनुसार यदि आप बुधवार का व्रत या उपवास करते है तो नमक का सेवन कदापि न करें। हो सकता है कि नमक का सेवन करने से आपको किसी न किसी रूप से समस्याओं का सामना करना पड़े। बुधवार विघ्नहर्ता गणेश का प्रिय वार माना जाता है।

calender
03 June 2022, 08:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो