कर्ज उतारना है तो निर्जला एकादशी पर करें एक ही उपाय

यदि आप कर्ज से लदे हुए है और कर्ज उतरने का नाम नहीं ले रहा हो तो फिर एक ऐसा अवसर आपके पास है जिस पर यदि एक ही उपाय कर लिया जाए तो निश्चित ही कर्ज उतारने में देर नहीं लगेगी। जिस दिन की यहां बात हो रही है वह है निर्जला एकादशी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

यदि आप कर्ज से लदे हुए है और कर्ज उतरने का नाम नहीं ले रहा हो तो फिर एक ऐसा अवसर आपके पास है जिस पर यदि एक ही उपाय कर लिया जाए तो निश्चित ही कर्ज उतारने में देर नहीं लगेगी। जिस दिन की यहां बात हो रही है वह है निर्जला एकादशी। निर्जला एकादशी शुक्रवार 10 जून के दिन है।

इस एकादशी का महत्व शास्त्रों में बताया गया है और बताया गया है कि भले ही वर्षभर एक भी एकादशी का व्रत न किया जाए लेकिन निर्जला एकादशी का व्रत ही कर लिया जाए तो न केवल समस्त पापों का नाश हो जाता है बल्कि मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती है। इस एकादशी का व्रत करने पर धन की प्राप्ति होती है तथा घर में किसी बात की भी कमी नहीं रहती है। 10 जून शुक्रवार को ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी है। हमारे ज्योतिषी  के अनुसार इस दिन अन्न जल ग्रहण किए बगैर व्रत करने का विधान शास्त्रों में बताया गया है। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि निर्जला एकादशी का व्रत करने से सभी एकादशियों के व्रतों का फल मिल जाता है।

क्या है उपाय

ज्योतिषियों के अनुसार निर्जला एकादशी को पांडव या भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता भी है कि यदि इस दिन का व्रत किया जाए तो समस्त मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। कर्ज उतारने के लिए जिस उपाय की बात यहां हो रही है उसके अनुसार इस दिन पीपल के पेड़ पर जाएं साथ में तांबे के बर्तन या लोटे में शुद्ध जल भी लेकर जाएं। इसके बाद पीपल के पेड़ को नमस्कार करें तथा साथ ले जाने वाले बर्तन से जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के साथ ही विधिवत रूप से पूजा भी की जाना चाहिए। यह उपाय सूर्योदय के बाद करें तथा शाम के समय उसी पीपल के वृक्ष पर जाकर घी  का दीपक अवश्य ही जलाएं। इस उपाय के बाद आप स्वयं को महसूस होने लगेगा कि कर्ज कैसे उतरना शुरू हो गया है।

calender
08 June 2022, 10:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो