क्यों लग जाती है बच्चों को नजर, बच्चों की नजर उतारने के तरीके

छोटे बच्चों को जल्दी नजर लगती है क्योंकि वो बहुत ही कोमल होते हैं, ऐसे में मिर्ची की बजाय कुछ कोमल तरीकों से बच्चों की नजर उतारी जा सकती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
छोटे बच्चे सभी को बहुत ही प्यारे लगते हैं. इतने प्यारे कि लोग उन्हें गोद में लेकर प्यार करने से खुद को रोक नहीं पाते। लेकिन इसी प्यार में कई बार छोटे बच्चों को नजर लग जाती है. जी हां ज्योतिषशास्त्र और शकुन शास्त्र ने नजरदोष को लेकर कहा गया है कि बच्चे को सबसे जल्दी नजर लगती है. शकुन शास्त्र कहता है कि नजर दरअसल नकारात्मक ऊर्जा से जुड़ी है और जब ये नकारात्मक ऊर्जा किसी एक से दूसरे पर जाती है तो दूसरे को होने वाली परेशानी नजर दोष कही जाती है. ऐसे में सबसे ज्यादा नजर बच्चों को लगती है क्योंकि वो सहज, कोमल और किसी को भी अच्छे लगने वाले होते हैं. इसलिए जब बच्चों को किसी की नजर लग जाती है तो उनका रोना, चिल्लाना और बीमार पड़ना इस बात का संकेत देता है. ऐसे में बच्चों की नजर उतारी जाती है. 
 
चलिए जानते हैं कि बच्चों की नजर कैसे उतारी जा सकती है. 
 
फूलों से
एक तांबे का लोटा लें और जल से भर लें, अब इस लोटे में कुछ ऐसे फूल डालें जो भगवान को चढ़ाए गए हों. आपके घर में ऐसे फूल नहीं हों तो आप मंदिर में पंडित जी से मांगकर ला सकते हैं. अब लोटे में फूल डालकर बच्चे के सिर से 11 बार घुमाकर उस पानी को फूलों के साथ ही किसी गमले में प्रवाहित कर दें.
 
मीठे से
बच्चे बहुत ही नाजुक होते हैं, इसलिए मिर्ची जैसी चीजों से उनकी नजर उतारना संभव नहीं है। ऐसे में अपनी मुट्ठी में थोड़ी सी शक्कर भर लीजिए और उस हाथ से बच्चे से सिर पर 11 बार घुमाकर उस शक्कर को किसी बहते हुए जल में बहा दीजिए। 
 
मिश्री से नजर कैसे उतारें
एक छोटी सी कटोरी में दूध लें. अब उसमें मिश्री मिला लें. अब दूध  और मिश्री को बच्चे के सिर से 7 बार घुमाकर उसे मंदिर में शिवलिंग के सामने रख आएं. इससे बच्चे की नजर उतर जाएगी.
 
फिटकरी से
फिटकरी में थोड़ी सी पीली सरसों मिला लें. अब इससे बच्चे के सिर से सात बार घुमाकर किचन में चूल्हे या गैस की जलती लौ पर डाल दें. इससे जल्दी नजर उतरती है. 
 
बजरंग बली करेंगे मदद
शनिवार को उस बच्चे को लेकर मंदिर जाएं जिसे नजर लगी है. अब बजरंग बली की मूर्ति के कांधे से केसरियां सिंदूर लेकर बच्चे के माथे पर लगा दें. इससे बच्चे की बुरी नजर उतर जाती है. 
 
नमक से
नमक को मुट्ठी में भरकर बच्चे के सिर से सात बार उतार कर किसी बहते पानी या नाली में बहा देने पर भी नजर उतर जाती है. 
calender
06 February 2023, 05:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो