जानिए शनिवार के दिन शनिदेव को कैसे करें प्रसन्न?

शनि के प्रकोप से बचने के लिए सबसे पहले शनिदेव की विशेष पूजा अर्चना करे व शनि चालिसा का जाप करें। जिस मनुष्य के अंदर शनि देव का प्रकोप रहता है वे कभी सुख प्राप्त नहीं कर पाता। माना जाता है कि शनिदेव जी कि पूजा करने पर एक बात का विशेष ध्यान रखे कभी भी उनके आखों में नहीं देखना चाहिए हमेशा उनके पैर की और देखे

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

शनि के प्रकोप से बचने के लिए सबसे पहले शनिदेव की विशेष पूजा अर्चना करे व शनि चालिसा का जाप करें। जिस मनुष्य के अंदर शनि देव का प्रकोप रहता है वे कभी सुख प्राप्त नहीं कर पाता। माना जाता है कि शनिदेव जी कि पूजा करने पर एक बात का विशेष ध्यान रखे कभी भी उनके आखों में नहीं देखना चाहिए हमेशा उनके पैर की और देखे और आशीर्वाद ले। माना जाता है कि मकर राशि शनि देव की प्रिय राशि होती है, इस राशि के लोग काफी मेहनती और उत्साही स्वभाव के होते है इस राशि के लोग बहुत ही भाग्यशाली होते है।

काले कपड़े पहने

शनिदेव को काला रंग पसंद होता है शनिवार के दिन काले कपड़े पहनने से सभी कामों में सफलता मिलती है और सभी कामों को आसानी से कर सकते है।

शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाएं

शनिवार के दिन सरसो का तेल चढ़ाने से शनिदेव उन पर विशेष कृपा होती है, इससे शरीरिक, मांसशिक व आर्थिक परेशानियां दूर होती है।

काली चीजों का दान करें

शनिवार के दिन काली चीजों का दान करें जैसे काली तिल

सरसों के तेल

से दीपक जलाएं सरसों व तिल का दीपक जलाने से शनि पीड़ा मुक्ति के लिए जलाया जाता है

पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं

सूर्योदय के बाद पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए।  इससे घर की द्ररिदता दूर होती है, सूर्योदय के पहले जल कभी नहीं चढ़ाना चाहिए।

काले कुत्ते को रोटी दें

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शाम के वक्त काले कुत्ते को रोटी खिलाना चाहिए।

मांस नहीं खाना चाहिए

शनिवार के दिन मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

calender
18 November 2022, 07:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो