घर बनाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

यदि आप नया घर खरीद रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है । हम अपने जीवन में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका परिणाम काफी भंयकर हो सकता है

Shweta Bharti
Shweta Bharti

प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि उसका भी एक घर हो, जिसमें वह अपने परिवार के लोगों के साथ खुशी- खुशी रह सके लेकिन नया घर बनवाते समय बहुत सी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।कुछ लोग होते हैं जो नया घर लेते समय अनेक प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं। जिसके कारण न केवल उनको समस्याओं का सामना करना पड़ता है बल्कि पूरे परिवार वालों को अनेक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

 घर बनाते समय वास्तु का ध्यान रखे सुदर और मजबूत घर बनाने के लिए किन बातो का ध्यान रखे, मकान निर्माण में किस प्रकार की सामग्रियों का उपयोग करना चाहिए इत्यादि । अगर आपने नया घर मकान बनवाते वक्त इन बातो का ध्यान नहीं रखा तो आपके सपनों का यह घर आपकी खुशिया बर्बाद कर सकता है। यदि आप नया घर खरीद रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है । हम अपने जीवन में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका परिणाम काफी भंयकर हो सकता है। इसीलिए कुछ भी खरीदने से पहले सोच -विचार आवश्य करना चाहिए। ताकि जीवन में नई शुरूआत करते समय आपके पास किसी भी तरह की कोई भी परेशानियां प्रवेश न कर सके।

रखें इन बातों का ध्यान

प्लाट समतल हो रोड से गहरा न हो, आयताकार हो आडा तिरछा न हो। इसके अलावा प्लाट नाले से दूर हो, प्लाट की मिट्टी निमार्ण योग्य हो, प्लाट की पहुंच मार्ग आसान हो, प्लाट पूर्ण नियोजित कालोनी में हो, उसके आसपास सामान्य आवश्यक सुविधाएं हो, पानी बिजली की सुविधा हो, ओर यदि वास्तु पर विश्वास करते हैं तो वास्तुसमत हो ।अपने बजट एवं आपके उपयोग के अनुसार सही क्षेत्रफल का हो, और प्लाट कम से कम 20 फुट से ज्यादा चोडा हो।

नींव भरते समय

मकानो का पूरा भार मकान की नींव पर होता है इसलिए मकानों की नीव भरते समय हमें बहुत से बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मकान की नींव उस भार को नींव के नीचे की जमीन की सतह पर ट्रांसफर करती इसलिए सबसे पहले नींव को जमीन के नीचे की कठिन(हार्ड रॉक या मुरुम) सतह तक खोदना चाहिए ।उसके बाद ईट, सीमेंट, बाजरी व पत्थर से नीव के निर्माण का कार्य शुरू करे। अपना खुद का मजबूत तथा सुंदर मकान, सुरक्षित और आनंदी जीवन के लिए बहुत जरूरी होता है और नीव की खुदाई व निर्माण पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है।

calender
11 February 2023, 11:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो