1 मार्च को इस विधि से करें शिव की पूजा, मनोकमाना होगी आपकी पुरी

1 मार्च को इस विधि से करें शिव की पूजा, मनोकमाना होगी आपकी पुरी

Priti Saini
Priti Saini

देवो के देव महादेव के प्रकाट्य दिवस और शिव पार्वती के विवाहोत्सव का पर्व बेहद महात्वपुर्ण होता है। साथ ही भगवान शिव और माता पार्वती कृपा पाने के लिए में बेहद खास है। यादि इस दिन भगवान शिव पुरे भक्ति व भाव से भगवान शिव की पुजा आराधना की जाए तो शिव जी सुख, सम्पति से लेकर पर चीजे देते है। इसके साथ ही मनचाही मनोकमाना भी पुरी कर सकते है।

READ MORE इस बार शिव योग में मनाई जाएगी महाशिवरात्रि

पुराणों के अनुसार भगवान शिव महाशिव रात्रि के दिन अपने भक्तो को शिवलिग के रूप में दर्शन कराते है और यही कारण है कि आज का दिन बेहद खास माना जाता है। इस दिन भक्त लोग शिवलिंग का अभिशेक करने का खास महत्व है। मान्यता है कि यादि पुरे विधि विधान से महाशिव रात्रि की पुजा की जाए तो सारी मनोकामना पुरी होती है।

जाने की महाशिवरात्रि के दिन पुजा की विधि
इस दिन सुर्योदय से पहले उठ जाए और स्नान करके साफ कपड़े पहने ले, यादि हो सके तो महाशिवरात्रि के दिव उपवास रहे। इसके बाद पंचामृत से अभिषेक करें। शिवलिंग पर एक- एक करके जल दूध.दही घी शहद आदि अर्पित करे। आखिर में जल चढ़ाएं, इसके बाद भगवान शिव को चंदन का लेप भभूत का तिलक लगाकर बेलपत्र लगाकर धतूरा, फल, फूल, मिष्ठान, पान, सुपाड़ी, इलायची, शमीपत्र, भांग, लौंग, इत्र और कुछ दक्षिणा अर्पित करें। इस दौरान शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र ॐ नम: शिवाय या फिर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते रहें। आखिर में भगवान शिव को केसर युक्त खीर का भोग लगाएं और फिर सभी को उसका प्रसाद बांटें मान्यता है कि इस तरह पुरे विधि विधान से महाशिव रात्रि के दिन पुजा करने से जीवन की सारी समास्या दूर हो जाएगी

.
calender
28 February 2022, 06:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो