Apara Ekadashi 2023: अपरा एकादशी के दिन रखें इन बातों का विशेष ध्यान

Apara Ekadashi 2023: अपरा एकादशी का व्रत कल रखा जायेगा। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस एकादशी करने वाले लोगों के 7 जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है, लेकिन इस एकादशी को करने के लिए कुछ नियम भी अपनाएं जाते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस बार अपरा एकादशी का व्रत 16 मई को रखा जा रहा है। जिन लोगों को अपरा एकादशी का बेसब्री के साथ इंतजार था उनका इंतजार बहुत जल्द अब खत्म होने वाला है।

Apara Ekadashi 2023: इस बार अपरा एकादशी का व्रत 16 मई को रखा जा रहा है। जिन लोगों को अपरा एकादशी का बेसब्री के साथ इंतजार था उनका इंतजार बहुत जल्द अब खत्म होने वाला है। मान्यता है कि इस बार की एकादशी बेहद ही खास मानी जा रही है, क्योंकि इस दिन चतुर्ग्रही और बुधादित्य योग बन रहा है। इसके साथ ही जो लोग अपरा एकादशी का व्रत करते हंब उन्हें भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करनी चाहिए।

कहा जाता है कि जो व्यक्ति पूरे सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा –अर्चना करते हैं उनसे भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाते है जिससे भगवान विष्णु की कृपा उस व्यक्ति पर सदैव रहती है। अक्सर आप ने ऐसे लोगों को भी देखा होगा जो कि पूजा के समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं ऐसी स्थिति में भगवान विष्णु प्रसन्न होने जगह उनसे नाराज हो जाते हैं और स व्यक्ति के जीवन में कई तरह के संकट आ जाते हैं।आइए जानते हैं कि पूजा के समय किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

1. शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन व्यक्ति को पूजा करने के साथ ही भगवत गीता का भी पाठ करना चाहिए।

2. जो व्यक्ति अपरा एकादशी के दिन भगवत गीता पढ़ते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से पिटरों को मोक्ष की प्राप्ति होती हैं।

3. इसके साथ ही अपरा एकादशी के दिन दान करना काफी महत्वपूर्ण होता है।इस दिन जब भी आपको गाय मिले उसे तुरंत अन्न का दान करना चाहिए।यदि आप ऐसा करेंगे तो आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी।

4. इसके साथ ही आरोग्यता की प्राप्ति लिए एकादशी व्रत का पालन आवश्य करना चाहिए। साथ ही पूरे विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए।इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति बीमार है, तो उसकी मदद जरूर करें।

5. शास्त्रों में कहा जाता है कि जो पुरुष या महिला इस दिन का व्रत करते हैं उन्हें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इस दिन गलती से भी झूठ नहीं बोलना चाहिए।इसके साथ ही किसी के खिलाफ अपने मन में गलत विचार न रखें।

calender
15 May 2023, 01:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो