Bhai Dooj 2023 Muhurat: आज मनाया जाएगा भाई दूज का त्योहार, जानिए क्या है पूजा-तिलक का शुभ मुहूर्त

Bhai Dooj 2023 Muhurat: भाई दूज की पूर्व संध्या पर मंगलवार को जम्मू शहर के मुख्य बाजारों में काफी चहल-पहल रही. सुबह से शाम तक शहर के सभी बाजार ग्राहकों से गुलजार नजर आए.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Bhai Dooj 2023 Muhurat: विद्वानों का कहना है कि अगर इस दिन भाई अपनी बहन के हाथों से खाना खाता है तो भाई की उम्र लंबी होती है. दिवाली के बाद आए भैया दूज पर्व पर महिलाओं ने अपनी सुविधा के अनुसार जरूरी सामान खरीदा. त्योहारी सीजन में बाजार में ग्राहकों की अच्छी भीड़ देखने को मिली. जमकर हुई खरीदारी से दुकानदार भी खुश दिखे. 

तिलक लगाने का शुभ समय

जहां भाइयों ने त्योहार के दौरान अपनी बहनों को देने के लिए कपड़े, सोने-चांदी के आभूषण और अन्य उपहार खरीदे, वहीं बहनों ने भी भाई का मुंह मीठा करने के लिए मिठाई सहित अन्य उपहार खरीदे. आपको बता दें कि भाई दूज का पवित्र त्योहार बुधवार यानी आज है. तिलक लगाने का शुभ समय बुधवार को सुबह 07:04 बजे से दोपहर 01:48 बजे तक है.

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाने वाला यह त्योहार भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक है. बहनें भाई की लंबी उम्र की कामना के साथ भाई के माथे पर तिलक लगाएंगी और भाई भी बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हुए उन्हें उपहार देंगे. विद्वानों का कहना है कि अगर इस दिन भाई अपनी बहन के हाथों से खाना खाता है तो भाई की उम्र लंबी होती है. दिवाली के बाद आए भैया दूज पर्व पर महिलाओं ने अपनी सुविधा के अनुसार जरूरी सामान खरीदा. त्योहारी सीजन में बाजार में ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ती है. 

खरीदारी के लिए बाजार में दिखी भीड़

जमकर खरीदारी होने से दुकानदार भी खुश हैं. कुल मिलाकर यह पूरा महीना बाजार के लिए संजीवनी की तरह रहा है. इन दिनों शादियों के शुभ मुहूर्त भी चल रहे हैं, जिसके चलते बाजार में रौनक बनी हुई है. कुल मिलाकर भाई दूज की पूर्व संध्या पर खरीदारी के लिए बाजार में भीड़भाड़ की स्थिति रही. 

दी गई जानकारी मान्यताओं के आधार पर हैं, भाई दूज मनाने से पहले एक बार किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें. 

calender
15 November 2023, 06:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो