परमवीर चक्र विजेता कैप्टेन योगेंद्र सिंह यादव का पावन चिंतन धारा आश्रम में जन्मदिवस मनाया गया

पावन चिंतन धारा आश्रम में देश के वीर योद्धा, कारगिल के नायक एवं परमवीर चक्र विजेता कैप्टेन योगेंद्र सिंह यादव का जन्मदिवस मनाया गया, इस अवसर पर कारगिल युद्ध में गोली लगने और हाथ टूटने के बावजूद दुश्मनों से लोहा लेने वाले भारत माँ के वीर सपूत योगेंद्र ने अपने जीवन की इस घटना का मार्मिक वृतांत सुनाया.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

गाजियाबाद। पावन चिंतन धारा आश्रम में देश के वीर योद्धा, कारगिल के नायक एवं परमवीर चक्र विजेता कैप्टेन योगेंद्र सिंह यादव का जन्मदिवस मनाया गया, इस अवसर पर कारगिल युद्ध में गोली लगने और हाथ टूटने के बावजूद दुश्मनों से लोहा लेने वाले भारत माँ के वीर सपूत योगेंद्र ने अपने जीवन की इस घटना का मार्मिक वृतांत सुनाया कि कैसे मात्र 7 सैनिकों ने पाकिस्तान के 150 सिपाहियों से लड़ाई लड़ी, जब गोली लगने पर भी उन्होंने उफ तक नहीं की और बहुत बुरी तरह से ज़ख्मी होने पर भी ग्रेनेड से दुश्मनों पर हमला कर उनको भगाया तथा टाइगर हिल पर अपने देश का तिरंगा लहराया। 

इस घटनाक्रम को सुनकर सभागार में उपस्थित सभी सदस्य भावुक हो गए और आँखें नम हो गई। फिर परमपूज्य श्रीगुरु जी ने इस योद्धा के प्रति स्वरचित पंक्तियों से अपने भाव प्रकट किए और युवाओं को ऐसे जीवंत उदाहरणों से लेकर देश के लिए जीने का सन्देश दिया। साथ ही देश-विदेश के जाने-माने कवि श्री योगेंद्र शर्मा जी, श्री राजेश चेतन जी, डॉ. अर्जुन सिसोदिया जी एवं मोहित शौर्य जी ने कविता पाठ के माध्यम से सभी के भीतर देशभक्ति का उत्साह भर दिया। 

महान देशभक्त का पूरे आश्रम परिवार ने ज़ोरदार स्वागत किया और अपनी-अपनी भेंट देकर जन्मदिवस पर शुभकामनाएं प्रेषित कीं। इस अवसर पर राष्ट्रीय कवि संगम के अध्यक्ष श्री जगदीश मित्तल जी, राष्ट्रीय सैनिक संस्था के संस्थापक कर्नल (रि.) टी.पी. त्यागी जी, सतत सेवा संस्थान के सचिव श्री चंद्रशेखर जी, आदरणीय गुरु माँ डॉ. कविता अस्थाना सहित दिल्ली, मेरठ, हापुड़, जयपुर आदि शहरों से आए लोग उपस्थित थे।

calender
10 May 2023, 04:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो