Year Ender 2023: चारधाम यात्रा ने तोड़े रिकॉर्ड, केदारनाथ, बद्रीनाथ से लेकर इन प्रसिद्ध धामों में उमड़ी श्रद्धालुओं की इतनी भारी भीड़

Year Ender 2023: साल दर साल चार धाम जाने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. साल 2023 में चार धाम यात्रा का रिकॉर्ड टूट गया है। तो आइए जानते हैं किस धाम में कितने श्रद्धालु पहुंचे.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • चार धाम यात्रा ने तोड़ा रिकॉर्ड
  • बद्रीनाथ से लेकर इन प्रसिद्ध धाम में जुटी भक्तों की भीड़

Year Ender 2023: हिंदू धर्म में चार धाम यात्रा को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हर कोई अपने जीवन में कम से कम एक बार चार धाम की यात्रा करना चाहता है. यही कारण है कि हर साल इन धामों पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. आपको बता दें कि चारधाम में केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमनोत्री और गंगोत्री शामिल हैं.

उत्तराखंड पुलिस ने निभाई अहम भूमिका

इस वर्ष चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को सुगम बनाने में उत्तराखंड पुलिस ने अहम भूमिका निभाई है. हरिद्वार से लेकर पूरे चारधाम यात्रा मार्ग पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस ने श्रद्धालुओं की यात्रा को आसान बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये हैं. चारधाम यात्रा की सफलता और पुलिस प्रशासन की तत्परता पर डीजीपी उत्तराखंड ने खुशी जताते हुए पुलिस बल का मनोबल भी बढ़ाया.

उत्तराखंड सरकार ने जारी किये आदेश

उन्होंने कहा कि इस बार श्रद्धालुओं ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जिससे न सिर्फ पुलिस विभाग बल्कि राज्य सरकार में भी खुशी की लहर है. श्रद्धालुओं का बढ़ता उत्साह उत्तराखंड सरकार को ताकत प्रदान कर रहा है. उत्तराखंड सरकार ने विभागों को अगली बार यात्रा के लिए बेहतर इंतजाम करने के आदेश जारी किए हैं.

डीजीपी अशोक कुमार ने इसके लिए पुलिस कर्मियों और पुलिस अधिकारियों की सराहना की है और कहा है कि पुलिस प्रशासन ने चारधाम यात्रा के दौरान बेहतर व्यवस्था की थी. जिससे देश-विदेश से बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्था करने में मदद मिली है. 

calender
13 December 2023, 04:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो