शनिवार को करें ये खास उपाय बढ़ेगा आत्मविश्वास, दूर होंगी जीवन से कई तरह की बाधाएं

प्रत्येक शनिवार को भगवान शनिदेव की पूजा की जाती है साथ ही मान्यता है कि जो व्यक्ति शनिवार के दिन सच्चे मन से पूजा-अर्चना करते हैं। उनके जीवन से सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शनिवार के दिन कई मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिलती हैं।

शनिवार के उपाय: वैसे तो हर शनिवार को भगवान शनिदेव की पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि जो व्यक्ति भगवान शनिदेव को प्रसन्न कर देता है उनके जीवन में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं आती हैं।शनिवार के दिन कई मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिलती हैं।

इसके साथ ही कई महिलाएं आज के दिन भगवान शनिदेव के लिए व्रत रखती हैं और उन्हें प्रसन्न करने की हर प्रकार की कोशिश करती हैं।वहीं यदि शनिदेव जातक पर प्रसन्न रहें तो उसे रंक से राजा भी बहुत जल्द बना देते हैं।

आप ने कई बार लोगों के मुंह से सुना होगा कि काम के दौरान अनेक प्रकार की रुकावटे आती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिनका प्रयोग करके आप किसी भी प्रकार की बाधाओं को जीवन से दूर कर सकते हैं।

शनिवार को व्रत आवश्य रखें

शनिदेव के व्रत का पालन करने वाले को शनिवार के दिन प्रात: ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके शनिदेव की प्रतिमा की पूरे विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। शनि भक्तों को इस दिन शनि मंदिर में जाकर शनिदेव को नीले लाजवन्ती का फूल, तिल, तेल, गुड़, समर्पित करना चाहिए।इस दौरान आप आत्मविश्वास के लिए प्रार्थना कर सकते हैं।

सुंदरकांड का पाठ करें

हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ करने से कई तरह के लाभ मिलते हैं साथ ही आत्मविश्वास बढ़ने में भी मदद मिलती है।इसके साथ ही जिस व्यक्ति के जीवन में काम के दौरान किसी भी प्रकार की कोई भी बाधाएं आ रही हैं।

ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले हनुमान मंदिर में जाकर घी का दीया जलाकर प्रार्थना करें।इसके साथ ही भगवान हनुमान जी को केले का भोग आवश्य लगाएं।

पीपल की जड़ में जल चढ़ाएं

जीवन में कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पीपल की जड़ में काले तिल डालकर जल चढ़ाने से शनि और मंगल ग्रह दोनों ही शांत होते  हैं।इस उपाय को लगातार करने से आपकी मनोकामना पूरी होगी और सभी बिगड़े कार्य बनने लगेंगे।

calender
15 April 2023, 04:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो