Gujrat temple: इस मंदिर में चढ़ाया जाता है हर साल 250 करोड़ का मातारानी का हार, पुलिस रहती है हर समय तैनात

Gujrat temple : मंदिर तो आप सभी ने बहुत देखे होंगे जहां पर लोग लाखों रूपये का मातारानी का हार चढ़ाते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि इस मंदिर में लाखों रूपये का हार नहीं बल्कि करोड़ों रुपये का हार चढ़ाया जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस मंदिर में लाखों रूपये का हार नहीं बल्कि करोड़ों रुपये का हार चढ़ाया जाता है.

Gujrat temple: जब कोई त्योहार आता है कि तो सबसे पहले मंदिरों और हमारे घरों में साफ-सफाई होनी शुरू हो जाती है. मंदिर तो आप ने कई देखें होंगे यह मंदिर गुजरात के महेसाणा जिले में स्थित है जहां पर नवलखो हार चढ़ाया जाता है. इसकी कीमत 250 करोड़ रुपये की है. पौराणिक तीर्थ बहुचराजी मंदिर देश-विदेश में विख्यात है. इस मंदिर में बड़ी संख्या में लोग माताजी के दर्शन करने आते हैं यहां बड़ी संख्या में लोग छोटे बच्चों के सिर से जन्म के बाल उतारने के लिए भी आते हैं गुजरात के महेसाणा जिले में स्थित इस मंदिर की एक और खासियत है जिसे जानकर आप हैरान रह जायेंगे.

कब से चली आ रही है ये परंपरा 

इस मंदिर को बहुचराजी मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर में 300 वर्षों से भी अधिक समय से लाखों लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है. बहुचराजी मंदिर में माताजी का श्रृंगार करने की परंपरा गायकवाड़ राजवंश से चली आ रही है.

मंदिर के सभी आभूषणों में से सबसे मूल्यवान, नवलखा हार गायकवाड़ राजा का हार है. बताया जाता है कि 8 साल पहले ज्वैलर्स द्वारा आंकी गई कीमत के मुताबिक, नवलखो हार की बाजार में कीमत 250 करोड़ रुपये से ज्यादा है.  

भारी संख्या में हर समय पुलिस तैनात 

यहां पर हर साल माताजी की नवलखो का हार पहनाने की परंपरा सदियो से चली आ रही है. दशहरे के दिन पुलिस की कड़ी मौजूदगी के बीच नवलखो हार माताजी के धारण कराने की परंपरा आज भी निभाई जा रही है. इतना ही नहीं जब इस परंपरा को निभाया जाता है तो वहां पर चोरो की नजर नवलखो हार पर न पड़े इसकी वजह से भारी संख्या में पुलिस भी तैनात की जाती है और इसी बार भी ऐसा ही हुआ था. हार पहनना के बा सभी लोग माता के दर्शन करते हैं.

calender
26 October 2023, 08:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो