Health Tips: गले की खराश के साथ दिखें ये 3 संकेत तो हो सकती है आपको कोई गंभीर बीमारी, तुरंत कर लें उपचार

Health Tips: पिछले कुछ दिनों से मौसम में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है ऐसे में लोगों को लगातार कई तरह की बीमारियां शुरू हो रही हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है.

Health Tips: हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है इतना ही नहीं यदि हम समय से खाना नहीं खाएंगे तो शरीर में अनेक प्रकार की कमजोरी आने लगती हैं जिससे शरीर बीमारियों को शिकार हो जाता है. इसके अलावा पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. जिससे लोगों को खांसी,जुकाम जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं. मौसम के बदलते ही गल में खराश की समस्या होने लगती है वैसे ते यह समस्या आम बात है, लेकिन समय से इसका इलाज न किया जाएं तो यह खतरनाक बीमारी भी बन सकती है.

सांस की समस्या

अक्सर लोग छोटी समस्याओं को हल्के में ले लेते हैं जो कि आगे के समय में काफी भयंकर हो सकती हैं. ब्रिटिश अखबार द मिरर ने एक्सपर्ट के हवाले से बताया है कि यद गले में खराश के साथ अगर सांस लेने में परेशानी है तो इसे कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. सांसों से संबंधित परेशानियां लंग्स संक्रमण या अन्य बीमारियों के संकेत हो सकते हैं जिसे नजरअंदाज करने पर भारी मुसीबत आ सकती है.

आवाज में भारीपन

वायरल सर्दी-जुकाम एक दो दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन यदि ठीक नहीं हुआ और गले में खराब के साथ आवाज में भारीपन आ जाता है. इस स्थिति में लोगों अधिक बोल नहीं पाते हैं और न ही उनकी आवाज पहले जैसी होती है. गले की समस्यां को हल्के में न लें तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और सलाह लें.

निगलने में परेशानी

यदि वायरल फ्लू या सर्दी-जुकाम हैं और निगलने में परेशानी हो रही है साथ ही दवा खाने के बावजूद ठीक नहीं हो रही है. यह एक चिंता का विषय बना है. इसका एक और लक्ष्य है जिसमें लार टपक रहा हो तो यह और चिंता का विषय है इलाज न करने पर इसके के साथ ही चिंता काफी बड़ा विषय है. यदि इसे हल्के में ले लिया जाएं तो यह लोगों की जानें भी ले सकती हैं.

calender
18 October 2023, 08:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो