Weather Changes:सावधान! सुबह के समय अक्सर गले में खराश और रहता है दर्द, तो हो सकती है ये दिक्कत

Weather Changes: बदलते मौसम के बीच गले में खराश और दर्द की शिकायत अक्सर लोगों में बनी रहती है. अगर ये समस्या लगातार किसी व्यक्ति में बनी रहती हैं तो इसे नजर अंदाज करने की वजह तुरंत डॉक्टर से मिलें. यह परेशनी तब शुरू होती है जब गर्मी के बाद सर्दियों कि शुरुआत होती है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • अक्सर गले में खराश और रहता है दर्द तो हो सकती है ये दिक्कत
  • बदलते मौसम के बीच शुरू होती है ये परेशानियाँ

Weather Changes: बदलते मौसम के बीच गले में खराश और दर्द की शिकायत अक्सर लोगों में बनी रहती है. यह परेशनी तब शुरू होती है जब गर्मी के बाद सर्दियों कि शुरुआत होती है. इस दौरान लोगों को अक्सर सर्दी-जुखाम और गले से जुड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. वहीं आज हम, इस खबर में बात करेंगे कि अगर ये दिक्कत किसी में सालों साल तक बनी रहती है तो इसे नजरंदाज करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. तुरंत इसका इलाज करवाएं. 

इन दिक्कतों को भी ना करें नजर अंदाज 

1. सांस लेने में हो रही है परेशानी

आपको बात दें कि ब्रिटिश अखबार द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार  यदि किसी व्यक्ति को लगातार गले में खराश और सांस लेने में परेशानी हो रही है तो इसे बिल्कुल भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता. क्योंकि इस कारण यह लंग्स और दूसरी फेफड़ें में इंफेक्शन से जुड़ी समस्या हो सकती है. जिसे नजरअंदाज करना वेवकूफी है। 

2. खाने में हो रही हो परेशनी

अगर आपको वायरल फ्लू या जुकाम है और आपको खाने या निगलने में परेशानी हो रही है. आप दवा भी खा रहे हैं लेकिन ठीक नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. क्योंकि यह खतरनाक संकेत हो सकते हैं. 

3. आवाज का बदलना और उसमें भारीपान होना 

अगर आपका सर्दी-जुकाम एक से 3 दिन के अंदर ठीक हो जाता है. और वहीं आपके गले का दर्द ठीक नहीं हो रहा है और आवाज में भारीपन है तो इसे आप बिल्कुल नजरअंदाज ना  करें बल्कि तुरंत डॉक्टर से मिलें. 

4. गले के खराश और दर्द  को ना समझे छोटी दिक्कत 

अगर आपको गले में  खराश और दर्द है तो उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि स्थिति कभी भी नाजुक हो सकती है. यानि देखते-देखते आप कमजोर हो जाएंगे. इसलिए वक्त रहते संभल जाए.  2 या 3 दिन से ज्यादा वक्त गवाएं बिना तुरंत किसी डॉक्टर से मिलें. 


 

calender
17 October 2023, 06:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो