Ramadan 2024: रमजान का पाक महीना आज से शुरू, जानें रोजा रखने का सही नियम

Ramadan 2024: रमजान का पाक महीना आज से शुरू हो गया है और आज पहला रोजा है. रमजान के दौरान मुस्लिम रोग रोजा रखते हैं और अल्लाह करते हैं. रोजा रखने के लिए सूर्योदय से पहले सेहरी खाते हैं उसके बाद रोजा शुरू हो जाता है उसके बाद शाम को इफ्तार के समय रोजा खोल दिया जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

Ramadan 2024: सोमवार को माहे रमजान का चांद पूरे देश में नजर आया. चांद दिखते ही इस्माल समाज में अल्लाह के इबादत के महीने की शुरूआत हो गई. रमजान मुस्लिम धर्म का पवित्र महीना माना जाता है. इस दौरान इस्लाम धर्म के मानने वाले लोग पूरे महीने रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं. मंगलवार यानी आज 12 मार्च को रमजान का पहला रोजा है.  रोजा शुरू होने से पहले सुबह सूरज निकलने से पहले सहरी खाई जाती है उसके बाद पूरा दिन भूखा रहना होता है वहीं शाम को मगरिब के समय सूरज छिपने के बाद इफ्तार किया जाता है.

इस्लाम धर्म की मान्यता के अनुसार, रमजान के दिनों में खुदा की इबादत से रहमत बरसती है. यह बेहद पाक महीना होता है इसलिए रोजा रखने वाले लोग को इस दौरान कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

रमजान का महत्व

इस्लाम धर्म की मान्यता के अनुसार रमजान के दिनों में खुदा की इबादत से रहमत बरसती है. रमजान में चांद का दिखना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि चांद का दीदार होने के बाद ही पहला रोजा रखा जाता है. इस्लाम धर्म के मान्यता के अनुसार इस महीने में पैगंबर मोहम्मद साहब को इस्लाम धर्म की पवित्र किताब कुरान शरीफ मिली थी इसलिए इन पाक दिनों में लोग पूरा महीने रोजा रखते हैं.

13 घंटे का रहेगा पहला रोजा

राजधानी दिल्ली के समयानुसार रमजान के पहले दिन यानी मंगलवार को इफ्तार का समय शाम 6 बजकर 27 मिनट पर किया जाएगा. पहला रोजा लगभग 13 घंटे का रहेगा. रमजान में सेहरी और इफ्तार का समय हर शहर और देश के हिसाब के समय अनुसार ही होता है. इसलिए हर जगह के लिए अलग-अलग कैलेंडर होते हैं जिसके अनुसार ही सेहरी और इफ्तार का समय तय होता है.

रोजा रखने का सही नियम

रोजा रखने के दौरान भोजन, पानी, ध्यान और संभावना का पूरी तरह से त्याग करना होता है. इसके अलावा रमजान के दौरान सच्चे मन से भगवान यानी अल्लाह की इबादत करना चाहिए और अच्छाई का काम करना चाहिए. संध्या के बाद सूर्यास्त के समय रोजा खोलना चाहिए. रोजा रखने वाले लोग को रोजाना कुरान का पाठ करना चाहिए.

रमजान के दौरान न करें ये गलतियां

रमजान के दौरान छोटी-छोटी गलतियों से भी आपका रोजा यानी व्रत टूट सकता है. ऐसे में कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. रमजान के दौरान अपशब्द नहीं कहना चाहिए. रमजान के दौरान किसी को अपशब्द नहीं कहना चाहिए, किसी को गलत निगाह से नहीं देखना चाहिए, झूठ नहीं बोलना चाहिए और दूसरे के बारे में बुराई नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको रोजा रखने का फल नहीं मिलेगा.

calender
12 March 2024, 06:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो